20 APRSATURDAY2024 1:12:11 PM
Nari

चींटियां भगाने के लिए अपनाये ये उपाय

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 23 Jul, 2018 12:04 PM
चींटियां भगाने के लिए अपनाये ये उपाय

मानसून का मौसम आते ही घर में चींटियों का आतंक बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। सबसे ज्यादा चींटियां रसोई घर में देखने को मिलती हैं। चींटियां रसोई में रखी हुई मीठी और नमकीन चीजों पर पड़ती हैं। इससे चीजें खराब हो जाती है एेसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

चींटी भगाने का उपाय

1. नींबू 

PunjabKesari
चींटियों को जैसे मीठे की खुशबू बहुत पसंद होती है ठीक वैसे ही उनको नींबू की सुगंध अच्छी नहीं लगती। चींटियों को घर से बाहर भगाने में नींबू के छिलके का इस्तेमाल करें। घर में जहां चींटियों दिखाई दे वहां पर नींबू के छिलके रख दें। कुछ दिनों के लिए छिलके वहीं पर पड़े रहने दें। चींटियों भाग जाएंगी।

2. सिरका 
एक बर्तन में सिरके के बराबर पानी लें। अब जिन रास्तों से चींटियां घर के अंदर जाती हो वहां पर इस पानी से पोंछा लगा दें। एेसा करने से फेरोमोन्स साफ हो जाएगा और चींटी अपना रास्ता भटक जाएंगी।

3. तेजपत्ता
तेजपत्ते की गंध से ही चींटियां घर के बाहर भाग जाती है। तेजपत्ते को जलाकर पूरे कमरे पर इसका धुआं घूमाएं। आप चाहे तो तेजपत्ते को बिना जलाएं भी चींटियों के आने जाने वाले जगह पर रख सकते हैं। एेसा करने से भी चीटियां आसानी से घर से भाग जाती है। 

4. पुदीने की पत्तियां 
चीनी के डिब्बे में चीटियां घुस गई हैं तो उसमें पुदीने की कूछ सूखी पत्तियां डाल दें। आप चाहे तो इसमें लौंग भी रख सकते हैं।

5. हल्दी
हल्दी से भी चींटियों  को आसानी से घर के बाहर भगाया जा सकता है। घर में जहां भी आपको वह दिखाई दें, वहां पर हल्दी पाऊडर छिड़क दें। कुछ देर के बाद चींटियां घर से भाग जाएगी।

6. कॉफी पाउडर
कॉफी पाउडर भी चींटियों को भगाने में मददगार है। कॉफी पाउडर को वहां रख दें जहां पर चींटियां दिखाई दें। वह घर से भाग जाएंगी

PunjabKesari

7. साबुन
साबून का एक घोल बनाएं अब उस घोल को वहां रख दें, जहां वह नजर आ रही हों। आप इस घोल को चींटियां पर स्प्रे भी कर सकते हैं।

8. काली मिर्च 

PunjabKesari
चींटियों के आतंक को खत्म करने के लिए काली मिर्च को 1 कप पानी में काली मिर्च का चूर्ण मिला दें। इस चूर्ण को चींटियों वाली जगह पर छिड़क दें। कुछ ही समय में चींटियां गायब हो जाएंगी। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News