Twitter
You are hereBeauty

नारियल तेल से दूर करें नाभि का कालापन

नारियल तेल से दूर करें नाभि का कालापन
Views:- Tuesday, September 11, 2018-10:16 AM

गंदगी चाहे शरीर के किसी भी हिस्से पर हो, सुदंरता को खराब कर ही देती है। ऐसे ही ज्यादा दिनों तक नाभि की गंदगी को साफ न करने पर कालापन आ जाता है। नाभि के कालेपन के कारण आपको क्राप टॉप पहनने में भी शर्म आती है। इसे दूर करने के लिए आप कई तरह के क्रीम का सहारा लेती तो हैं लेकिन कैमिकल युक्त होने के कारण यह आपकी त्वचा पर बुरा असर डाल सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ असरदार और किफायती घरेलू नुस्खें बताएंगे, जिससे नाभि का कालापन चुटकियों में दूूर हो जाएगा।

 

1. मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी में दो बूंद बादाम का तेल, नींबू का रस और गुलाबजल मिलाएं। अब इसे नाभि पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से इसे साफ कर लें। हफ्ते में 2-3 तीन बार इसका इस्तेमाल नाभि के कालेपन को दूर कर देगा।

PunjabKesari

2. आलू का रस
यदि नाभि का कालापन ज्यादा हो गया है तो घबराने की जरूरत नहीं। थोड़ा सा उबला हुआ आलू लें और उसे नाभि पर रगड़ें। ऐसा रोजाना नहाने से पहले करें। इससे नाभि का कालपन कुछ दिनों में ही दूर हो जाएगा।

 

3. पका हुआ पपीता
सिर्फ चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ही नहीं, पपीते का इस्तेमाल नाभि का कालापन दूर करने के लिए भी फायदेमंद है। पके हुए पपीते को नाभि पर कुछ देर अच्छी तरह मसलें और फिर पानी से साफ कर लें। इससे कुछ ही दिनों में नाभि का कालापन दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

4. नारियल तेल लगाएं
नारियल तेल में मौजूद एंटी बैक्‍टीर‍ियल गुण बिना किसी साइड इफैक्ट के नाभि के कालापन को दूर करते हैं। 10 मिनट तक नारियल तेल से नाभि की मालिश करें। इसके बाद कॉटन बॉल की मदद से नाभि के आसपास की जगह को साफ कर दे। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में कालापन दूर होने के साथ स्किन मॉश्चराइज भी हो जाएगी।

 

5. चिरौंजी
नाभि का कालापन दूर करने के चिरौंजी भी बेहद असरदार है। इसके लिए आप चिरौंजी में शहद, नींबू और गुलाबजल को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को निमयित रूप से नाभि पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में कालापन दूर हो जाएगा।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News