28 MARSATURDAY2020 9:18:33 PM
Nari

सर्दियों में नहीं होगी एलर्जी की प्रॉबल्म, ध्यान में रखें ये छोटी-छोटी बातें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 11 Nov, 2019 04:34 PM
सर्दियों में नहीं होगी एलर्जी की प्रॉबल्म, ध्यान में रखें ये छोटी-छोटी बातें

मौसम बदलते ही लोग सर्दी खांसी या फिर किसी न किसी और एलर्जी की चपेट में आ जाते हैं। जरुरी नहीं कि यह एलर्जी किसी स्किन प्रोडक्ट या फिर आपके गलत खान-पान की वजह से हुई हो। घर की साफ-सफाई और अन्य छोटी-छोटी बातें भी एलर्जी का कारण बनती हैं। ऐसे में जरुरी है मौसम बदलने के साथ कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखा जाए, ताकि आपको स्किन और किसी अन्य एलर्जी से जुड़ी समस्या का सामना न करना पड़े। तो चलिए आज जानते हैं सर्दियों में किसी भी तरह की एलर्जी से भला कैसे बचा जा सकता है...

कपड़ों को धूप

सर्दियों में पहने जाने वाले कपड़ों को धूप जरुर लगवाएं। ऐसा करने से 6 महीनों से बंद अलमारी में पड़े कपड़ों को अच्छे से हवा लगेगी और उनमें मौजूद जर्मस खत्म हो जाएंगे।

Image result for clothes in sun,nari

वैक्यूम-क्लीनर

मौसम बदलते ही कपड़ों के साथ-साथ घर की भी साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। सर्दियों की शुरुआत में वैक्यूम क्लीनर की मदद से एक बार घर की सफाई जरुर करें। ऐसा करने से घर के कोनों में मौजूद सभी कीड़े-मकौड़े समाप्त हो जाएंगे।

घर के पर्दे

स्किन और सांस से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए पर्दों का इस्तेमाल करें। गर्मियों में कूलर और पंखें चलने से उन पर धूल जमा हो जाती है, इसलिए सर्दियों की शुरुआत में भी पर्दों को एक बार जरुर धोएं और फिर टांगे।

Image result for curtains,nari

फूलों से करें वातावरण शुद्ध

रात रानी और चंपा जैसे फूल आपकी स्किन और सांस से जुड़ी तकलीफों को कम करने में आपकी मदद करती हैं। सेहत को तंदरुस्त करने के साथ-साथ यह घर के वातावरण को भी शुद्ध बनाएगा।

फेस कवर

त्वचा को किसी भी तरह की स्किन एलर्जी से बचाने के लिए जब भी घर से निकलें तो अपना फेस जरुर कवर करें। फेस कवर करने के लिए किसी सॉफ्ट दुपट्टे या स्टोल का ही इस्तेमाल करें।

मॉइस्चराइजर

स्किन से जुड़ी एलर्जी से बचने के लिए अपने पास हमेशा मॉइस्चराइजर रखें। अगर स्किन ज्यादा ड्राई रहती है तो समय-समय पर स्किन मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करते रहें।

रोज नहाएं

कई लोग सर्दियां आते ही एक दिन छोड़कर नहाना शुरु कर देते हैं। हफ्ते में एक-आध बार नहाना स्किप कर सकते हैं मगर एक दिन छोड़कर नहाने से आपको बॉडी पर खारिश फील हो सकती है। यदि आप पहले से किसी स्किन एलर्जी के शिकार हैं तो ऐसे में जरुर रोज नहाएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News