20 APRSATURDAY2024 9:25:17 AM
Nari

व्हाइट डिस्चार्ज को जड़ से खत्म कर देगा भुने हुए चने का यह देसी नुस्खा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Aug, 2019 04:18 PM
व्हाइट डिस्चार्ज को जड़ से खत्म कर देगा भुने हुए चने का यह देसी नुस्खा

ल्यूकोरिया यानि व्हाइट डिस्चार्ज (White Discharge) महिलाओं को होने वाली एक आम समस्या है। अगर पीरियड्स से कुछ दिन पहले व्हाइट डिस्चार्ज हो रहा है तो घबराने की बात नहीं है लेकिन अगर आपको यह समस्या लगातार हो रही है तो एक बार चेकअप करवा लें क्योंकि कई बार यह समस्या यीस्ट इन्फेक्शन या योनि की सफाई ना करने पर भी यह परेशानी देखने को मिलती हैं।

 

व्हाइट डिस्चार्ज के कारण

-योनि की साफ सफाई न रखना
-बार बार गर्भपात होना
-पोषक तत्वों की कमी
-किसी से ज्यादा घबराहट होना
-बीमार पुरुष के साथ सम्बन्ध बनाना
-प्राइवेट पार्ट में होने वाले यीस्ट इन्फेक्शन के कारण

PunjabKesari

व्हाइट डिस्चार्ज के लक्षण

-चक्कर आना
-थकावट, चिडचिड़ापन
-प्राइवेट पार्ट में खुजली
-शरीर में कमजोरी महसूस होना
-प्राइवेट पार्ट से बदबू आना, जलन होना
-कमर व पेट में दर्द रहना
-बार बार यूरिन की समस्या होना

व्हाइट डिस्चार्ज के लिए दवा लेने के साथ-साथ आप कुछ घरेलू नुस्खे भी ट्राई कर सकते हैं। चलिए अब हम आपको कुछ देसी नुस्खे बताते हैं, जिससे आप व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

अमरूद की पत्तियां

अमरूद की पत्तियों को 1 गिलास पानी में तब तक उबालें जब तक यह आधा न रह जाए। इसके बाद ठंडा करके इसको दिन में दो बार पीएं। नियमित इसका सेवन करने से आपको कुछ समय में ही फर्क दिखाई देगा।

PunjabKesari

गुलाब के फूल

गुलाब की पत्तियों को सुखाकर इसको अच्छे से पीस लें। अब सुबह-शाम गुलाब के चूर्ण को दूध में मिलाकर पीएं। एेसा करने से कुछ ही दिनों में सफेद पानी की समस्या दूर हो जाएगी। 

मुलेठी

मुलेठी को पीस कर बारीक चूर्ण के रूप में तैयार कर लें। उसके बाद नियमित रूप से कुछ दिनों तक सुबह-शाम एक चम्मच चूर्ण को एक गिलास पानी के साथ मिलाकर पीएं।

ईसबगोल

ईसबगोल को दूध में देर तक अच्छे से उबाल लें और उसमे मिश्री मिलाकर उसका सेवन करें। ऐसा करने से भी आपको सफेद पानी की समस्या से राहत मिलती है और इसका कोई नुक्सान नहीं होता है।

PunjabKesari

जामुन की छाल

जामुन की छाल का चूर्ण बनाकर तैयार कर ले। इसे दिन में 3-4 बार पानी के साथ लें। इससे आपको कुछ ही दिनों में व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

आंवला पाउडर

3 ग्राम आंवले का पाउडर को शहद के साथ दिन में तीन बार चाटने से भी व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या दूर होगी।

भुने हुए चने

भुने हुए चने को पीस कर इसमें थोड़ा-सा गुड़ मिला लें। फिर इसमें दूध और देसी घी मिलाकर रोजाना 2 चम्मच खाएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

PunjabKesari

याद रखें कि व्हाइड डिस्चार्ज की समस्या में प्राइवेट पार्ट की सफाई का खास ख्याल रखें और पीरिड्यस के समय दिन में कम से कम 2 बार पैड बदलें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News