22 FEBFRIDAY2019 6:06:19 AM
Nari

Home Remedies: किचन गार्डन में ही छिपा है इन 10 प्रॉब्लम्स का हल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Feb, 2019 04:31 PM
Home Remedies: किचन गार्डन में ही छिपा है इन 10 प्रॉब्लम्स का हल

क्या आप जानते हैं गठिया दर्द से लेकर गले की खराश तक, आपकी हर छोटी-मोटी समस्या का हल बगीचे में ही छिपा है। यह सच है कि घर में उगाए जाने वाले कई पौधे व फूल बेहद उपयोगी होते हैं। ये सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाते बल्कि आपकी सेहत का खयाल भी रखते हैं। बगीचे में लगी जड़ी-बूटियों व फूलों से कई आप अपनी हर छोटी व बड़ी बीमारी का इलाज कर सकते हैं और आज हम आपको बगीचे में मौजूद ऐसी ही कुछ 10 चीजों के बारे में बताएंगे।

 

गले में खराश के लिए थाइम

थाइम (Thyme) सर्दी-जुकाम, गले में खराश व खांसी के लिए बेस्ट आयुर्वेदिक औषधी है। इसके लिए 2 टीस्पून अजवायन की पत्ती (थाइम) को 1 कप पानी में 10 मिनट तक उबालकर पीएं। दिन में 2 बार इसका सेवन करें। इससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

याददाश्त बढ़ाने के लिए नींबू

आयुर्वेद में नींबू बाम (Lemon Balm) को याददाश्त बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। 1 कप गर्म पानी में 2 चम्मच ताजा नींबू बाम मिलाकर 5 मिनट तक छोड़ दें। इस चाय को रोजाना दिन में 2 बार पिएं। इसका नियमित सेवन याददाश्त बढ़ाने में मदद करेगा।

 

लिवर के लिए सिंहपर्णी

सिंहपर्णी लिवर को डिटॉक्स व बीमारियों से बचाने का काम करती हैं। लिवर डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए सिंहपर्णी की सूखी जड़ को 1 कप पानी में डालकर 10 मिनट तक अच्छी तरह उबालें। अब इसे छानकर पीएं। रोजाना इस चाय का एक कप पीने से ना सिर्फ लिवर डिटॉक्स होगा बल्कि इससे आप कई बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए हिबिस्कस

हिबिस्कस चाय ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। दरअसल, इसमें एंटीऑक्सिडेंट तत्व होते हैं, जो एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद करते हैं। एक कप पानी में सूखे हिबिस्कुस की पंखुड़ियों का एक चम्मच डालकर 10 मिनट तक उबालें। फिर पत्तियों को खानकर इसे पीएं। रोजाना इस चाय के 2 से 3 कप पीने से रक्तचाप नियंत्रण में रहेगा।

 

वजन घटाएगी ग्रीन टी

अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ग्रीन टी को शामिल करें। ग्रीन टी कैटेचिन का एक बड़ा स्रोत है, जो कैलोरी बर्न करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है। इसके लिए 2 टेबलस्पून ग्रीन टी की पत्तियों को 10 मिनट तक पानी में उबालकर पीएं। रोजाना दिनभर में 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन तेजी से वजन घटाएगा।

PunjabKesari

गठिया के दर्द के लिए अदरक की चाय

सर्दियों में अक्सर गठिया दर्द की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में इस दर्द से राहत पाने के लिए आप अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए 2 कप पानी में अदरक डालकर अच्छी तरह उबालें। इसके बाद इसमें शहद व नींबू का रस मिलाकर पीएं। 2 हफ्ते तक लगातार दिन में इस चाय के 2-3 कप पीएं। इससे गठिए का दर्द गायब हो जाएगा।

 

सिरदर्द के लिए पुदीना

तनाव, माइग्रेन या सिरदर्द के दूर करने के लिए आप पुदीन का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए 1 कप पानी में 1 चम्मच सूखे पुदीने की पत्तियों को 10 मिनट तक उबालकर पीएं। इससे आपको तुरंत सिरदर्द से राहत मिल जाएगी।

 

डायरिया के लिए कैमोमाइल

अगर आपको दस्त (डायरिया) लग गए हैं तो कैमोमाइल की चाय बनाकर पीएं। इससे दस्त मिनटों में ठीक हो जाएंगे। चाय बनाने के लिए 1 कप पानी में कैमोमाइल फूल डालकर 2-3 मिनट तक उबालें। इस इसमें कच्चा शहद मिलाकर पीएं। दिनभर में 2-3 कप चाय का सेवन इस समस्या से राहत दिलाएगा।

PunjabKesari

तनाव दूर करेगी तुलसी

10-12 तुलसी की ताजी पत्तियां चबाने से तनाव व स्ट्रेस दूर होगा है और दिमाग फ्रेश रहता है। इसके अलावा आप तनाव बूस्ट करने के लिए तुलसी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

 

जले हुए निशानों के लिए एलोवेरा

जले या कटे हुए निशानों को दूर करने के लिए उसपर एलोवेरा लगाएं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेट्री गुण जले हुए स्थान पर ना सिर्फ राहत पहुंचाता है बल्कि इससे उसके भद्दे निशान भी दूर करता है। इसके अलावा आप डल स्किन की परेशानी दूर करने के लिए एलोवेरा जेल से मसाज कर सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad