17 SEPTUESDAY2019 6:12:16 AM
Nari

चश्मा उतारने के पक्के देसी नुस्खे, महीनेभर में ही दिखेगा असर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Sep, 2019 11:39 AM
चश्मा उतारने के पक्के देसी नुस्खे, महीनेभर में ही दिखेगा असर

मोबाइल का अधिक यूज, गलत डाइट घंटो तक एक ही काम पर लगे रहने, नींद पूरी न लेने, सारा दिन टीवी पर नजरे गड़ाएं रखने से आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है। पहले जहां आंखों कमजोर होने की समस्या सिर्फ बुजुर्गों में देखने को मिलती थी वहीं आजकल छोटे से छोटे बच्चों को भी चश्मा लगा हुआ होता है। लोग आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन ज्यादा मेडिसन खाने से लिवर पर बुरा असर पड़ता है।

चलिए आज हम आपको कुछ देसी नुस्खे बताते हैं, जिससे आपका चश्मा कुछ ही महीनों में उतर जाएगा। साथ ही इससे आप आंखों में होने वाली अन्य समस्याओं से भी बचे रहेंगे।

बादाम

9-10 बादाम पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें और सुबह उठते ही इनका छिलका उतार कर खाएं। रोजाना ऐसा करने से आंखों की रोशनी ही नहीं बल्कि दिमाग भी तेज होगा।

PunjabKesari

त्रिफला

त्रिफला को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इससे अपनी आंखों को धोएं। इससे आंखे स्वस्थ रहेगी। साथ आंखों पर लगा चश्मा भी उतर जाएगा।

सरसों का तेल

रोज रात को सोने से पहले अपने पैरों के तलवों की सरसों के तेल से मालिश करें। इससे आंखे हैल्दी रहती है साथ ही उनकी रोशनी बरकरार रहती है।

सौंफ

1 टीस्पून सौंफ, 2 बादाम, 1/2 टीस्पून मिश्री को पीस लें। इस मिक्चर को रोजाॉ रात को सोने से पहले दूध के साथ लें। रोजाना इसका सेवन करने चश्मा भी उतर जाएगा और आंखें बी स्वस्थ रहेंगी।

गाजर

गाजर में विटामिन ए, बी, सी भरपूर मात्रा में होते हैं। रोजाना गाजर खाने या इसका जूस पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

PunjabKesari

ग्रीन टी

दिन में 2 या 3 कप ग्रीन टी पीएं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

ताबें का पानी पीएं

एक लीटर पानी को तांबे के जग में भरकर रातभर के लिए रख दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें। इसके अलावा दिनभर में भी तांबे में रखा पानी ही पीएं। इससे आंखों की रोशनी तेज होगी।

गाय का घी

गाय के दूध से बने घी से काने के पिछले हिस्से में रोजाना मसाज करें। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

जीरा व मिश्री

जीरे व मिश्री को बराबर मात्रा में पीस लें। इसे रोजाना 1 चम्मच घी के साथ खाएं। इससे भी आपका चश्मा उतर जाएगा।

आंवले का मुरब्बा

आंवले का मुरब्बा बनाने का दिन में 2 बार खाएं। इससे आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

PunjabKesari

कंम्प्यूटर में करते हैं काम तो क्या करें?

नियमित रुप से कम्‍प्यूटर या लैपटॉप पर काम करने वाल लोगों को एंटी ग्लेयर लैंस का इस्तेमाल करना चाहिए। जिनको नजर का चश्मा लगा हुआ है, वे अपने चश्मे में एंटी ग्लेयर लैंस लगवाएं और जिनके चश्मा नहीं लगा हुआ है वे भी एंटी ग्लेयर लेंस का साधारण चश्मा पहनें। इसके अलावा हर आधे घंटे में ब्रेक लेना और 5-10 बार आंखों को जल्दी-जल्दी झपकाना चाहिए। आंखों पर ग्रीन टी बैग, खीरा स्लाइस जरूर रखें। इससे आंखों को रेस्ट मिलेगी।

आंखों का स्ट्रेस दूर करने के टिप्स

-शरीर के साथ, आंखों को भी एक्सरसाइज और मसाज की जरूरत होता है। ऐसे में कैस्टर ऑयल, ठंडा दूध, गुलाब जल या कच्चे आलू के रस से रोजाना आंखों की मसाज करें।
-इसके अलावा आंखों से स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें। इसके बाद आंखों को कुछ देर के लिए बंद कर लें। इस बात का ख्याल रखें कि आंखें बंद करने के बाद रोशनी बिल्कुल ना जाए। दिन में 3-4 बार ऐसा करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News