Twitter
You are hereNari

दांतों की कैविटी से छुटकारा दिलाएंगे 8 असरदार नुस्खे

दांतों की कैविटी से छुटकारा दिलाएंगे 8 असरदार नुस्खे
Views:- Monday, November 19, 2018-4:02 PM

कैविटी या कैरीज़, दांतों में होने वाले छोटे सुराख़ या छेद हैं। यह समस्या दांतों में सड़न के कारण उत्पन्न होती है। डाइट में पर्याप्त मिनरल्स न होना, दांतों की स्वच्छता में कमी और दांतों की सतह पर बैक्टीरिया और प्लाक बनने लगते है। प्लाक में मौजूद बैक्‍टीरिया खाने से मिलने वाले शुगर एवं कार्बोहाइडेट को अम्ल में परिवर्तित कर देता है। इसी अम्ल के कारण दांत खोखले होने लगते हैं जो कैविटी का रुप ले लेते है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति को काफी दर्द की शिकायत रहती है। अगर आप भी कैविटी से परेशान है तो आज हम आपको कुछ घऱेलू नुस्खे बताएंगे जो दांतों की हर प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाएंगे। 


लौंग
लौंग न केवल कैविटी से बल्कि दांतों से जुड़ी अन्य कई प्रॉब्लम को दूर रखती हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एनाल्‍जेसिक और एंटी-बैक्‍ट‍ीरियल गुण दांतों को हैल्दी रखने में अहम भूमिका निभाते है। कैविटी होने पर 1/4 चम्‍मच तिल के तेल में 2 से 3 बूंदें लौंग के तेल की मिलाकर रात को सोने से पहले कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित दांत में लगाएं। 

PunjabKesari.nari, cloves, teeth cavitis, images

नमक
नमक में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते है जो दांतों में दर्द, मसूड़ों की सूजन और मुंह में बैक्‍टीरिया कम करने का काम करते हैं। कैविटी होने पर ग्रम पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं। फिर इस पानी से मुंह में कुल्ला करें। लगातार दिन में तीन बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करें।

 

नींबू 
आधा चम्‍मच नमक में सरसों का तेल और नींबू का रस मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट से कुछ मिनटों तक मसूड़ों की मसाज करें। बैक्‍टीरिया को मारने के इसे कुछ दिनों तक दिन में दो बार इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari,nari,teeth cavitis,lemon, images

ऑयल पुलिंग
कैविटी को कम करने के साथ-साथ मसूढ़ों से खून बहना और सांस की बदबू दूर करना चाहते है तो ऑयल पुलिंग बेस्ट ट्रीटमेंट है। एक चम्मच तिल के तेल को मुंह में रखें। इसे 20 मिनट तक मुंह में रखकर थूक दें। फिर अपने मुंह को गुनगुने पानी से धो लें।इसके बाद दांतों को ब्रश करें। यह उपाय रोजाना सुबह खाली पेट करें। 

 

लहसुन
एंटी बैक्‍टीरियल और एंटीबायोटिग गुणों से भरपूर होता है। कैविटी से लेकर दांत दर्द से राहत दिलाने के लिए यह काफी कारगर नुस्खा है। 3 से 4 लहसुन की कलियां लेकर क्रश करें और इसमें 1/4 चम्‍मच सेंधा नमक मिलाकर संक्रमित दांत पर 10 मिनट लगाकर छोड़ दें। कुछ दिनों तक इस उपाय को दिन में दो बार करें।  

PunjabKesari.nari , teeth cavitis, Garlic, images

मुलेठी
रोजाना दांतों में ब्रश करने के लिए मुलेठी की जड़ के पाउडर का प्रयोग करें। इसके अलावा आप टूशब्रश करने के लिए मुलेठी की स्‍टीक का इस्‍तेमाल करें। इससे दांतों से जुड़ी हर तरह की समस्या दूर रहेगी। 

 

हल्दी
कैविटी दर्द से राहत दिलाने में हल्दी काफी मददगार है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण मसूड़ों को स्‍वस्‍थ व बैक्‍टीरियल संक्रमण से बचाए रखते है। प्रभावित दांत पर थोड़ी सा हल्‍दी पाउडर लगाकर कुछ मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। फिर गुनगुने पानी से कुल्‍ला करें।

 

नीम
कैविटी से बचाने के अलावा नीम दांतों और मसूड़ों को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाने में भी मददगार है। प्रभावित दांत पर नीम के पत्तों का रस रगड़ें और कुछ मिनट ऐसे ही रहने दें। फिर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News