20 APRSATURDAY2024 12:32:38 AM
Nari

बालों के पसीने ने कर दिया है बुरा हाल तो करें ये काम

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 06 Jun, 2017 04:35 PM
बालों के पसीने ने कर दिया है बुरा हाल तो करें ये काम

बालों की देखभाल कैसे करें :  गर्मियों के कारण पसीना ज्यादा आता है। सिर में पसीना आने से बाल आॅयली हो जाते हैं और स्कैल्प से बदबू भी आने लगती है। इस समस्या से ज्यादातर हर लड़की परेशान है। पसीने की बदबू से बेचैनी तो होती ही है, इससे बालों की जड़े भी कमजोर होनी शुरू हो जाती हैं और बाल झड़ने लगते हैं। कुछ उपायों को अपनाकर आप बालों में आने वाले पसीने की इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।


1. गुलाब जल
गुलाब जल इस समस्या से बचने का बहुत अच्छा उपाय है। सिर के पसीने को दूर करने के लिए सप्ताह में 2-3 बार गुलाब जल से सिर धोएं। इससे सिर से बदबू नहीं आएगी।


2. मशीनों का प्रयोग न करें
बाल धोने के बाद किसी भी मशीन जैसे - हेयर स्ट्रेटनर या हेयर ड्रायर का प्रयोग न करें। इनका इस्तेमाल करने से बाल खराब होते हैं और स्कैल्प में केमिकल जमा हो जाता है, जिससे डैंड्रफ की समस्या हो जाती है।


3. हेयर मास्क
बालों के पसीने को रोकने के लिए घरेलू हेयर मास्क बहुत फायदेमंद होते है। सप्ताह  में 2-3 बार हेयर मास्क का प्रयोग करें। इससे बाल भी मुलायम होते है और बालों की जड़ों में आने वाले तेल की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।


4. पेपरमिंट ऑइल 
पेपरमिंट ऑइल बालों को नमी और पसीने को भी दूर करता है। इससे सिर की खुजली और रुखी त्वचा की समस्या दूर होती है। इसकी 2 बूंदे शैंपू या कंडीशनर मे भी मिला कर लगा सकते हैं। नहाने के पानी में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


5. तेल की मालिश   
तेल की मालिश करने से सिर की त्वचा में नमी आएगी और पसीने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। सप्ताह में 2-3 बार मालिश करें और 1 घंटे बाद बाल धो लें। इससे बाल स्वस्थ और मुलायम होंगे।


6. शैंपू का करें इस्तेमाल
हफ्ते में 3-4 बार बालों को शैंपू से धोएं। इससे स्कैल्प में जमा गंदगी हट जाएगी। खुजली और डैमेज्ड हेयर की समस्या भी खत्म हो जाएगी।


7. एप्पल साइडर विनेगर 
पानी में थोड़ा-सा एप्पल साइडर विनेगर डाल कर इन्हे अच्छे से मिलाएं। इस मिक्सचर को बालों में लगाएं और थोडी देर बाद ठंडे पानी से धो लें।
 

Related News