Twitter
You are hereNari

अगर आपके हाथ भी हो गए हैं बहुत ज्यादा ड्राई तो क्या करें?

अगर आपके हाथ भी हो गए हैं बहुत ज्यादा ड्राई तो क्या करें?
Views:- Sunday, July 22, 2018-10:54 AM

सुंदर दिखने के लिए ज्यादातर लोग सिर्फ अपने चेहरे की खूबसूरती की तरफ ही ध्यान देते हैं। चेहरे को सुंदर बनाने के चक्कर में वह हाथों की केयर करना भूल जाते हैं। इससे हाथों की स्किन खुरदरी और सख्त हो जाती है। ऐसा होना आम बात हैं जो लोग सारा दिन पानी या अन्य कैमिकल का इस्तेमाल करते हैं उनके हाथों की स्किन थोड़ी कठोर होती हैं लेकिन स्किन के रूखेपन को कुछ ब्यूटी टिप्स की मदद से दूर किया जा सकता है। अगर आपके हाथों के हाथ भी खुरदरे हो रहे हैं तो ये घरेलू चीजें आपके बड़े का आएंगी। इन चीजों को अपनाकर बिना किसी साइड इफैक्ट के आप अपने हाथों को सॉफ्ट बना सकते हैं। 

 

1. गर्म पानी
एक कटोरी में पानी गुनगुना लें। इसमें शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। अब इस पानी में 10 मिनट के लिए हाथों को भिगो कर रखें। एेसा करने से शुष्क स्किन नर्म हो जाएगी। 


2. शुगर स्क्रब 

PunjabKesari
हाथों को नर्म बनाने के लिए शुगर के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्क्रब को करने से एक्‍सफोलिएशन और मॉइस्‍चराजिंग दोनों मिल जाते हैं। चीनी में ग्लाइकोलिक होता है जो गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटा कर हाथों की स्किन को गौरा बनाता है।

 

3. ऐलोवेरा जेल
ऐलोवेरा जेल भी हाथों को मुलायम बनाने का काम करता है। रात को सोने से पहले हाथों पर ऐलोवेरा जेल से मालिश करें। सुबह उठकर हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। रोजाना एेसा करने से कुछ ही दिनों में हाथ मुलायम होने लगेंगे। 

 

4. ग्लिसरीन, गुलाब जल का पेस्ट
एक बर्तन में ग्लिसरीन, गुलबाजल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को हाथों पर लगाएं। दिन में दो बार इस पेस्ट को हाथों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में हाथों की स्किन कोमल हो जाएगी। 

 

5. बादाम का तेल

PunjabKesari
रोजान बादाम के तेल से हाथों की मालिश करें। इस तेल से मालिश करने पर हाथों की डैड स्किन हटने के साथ ही वह मुलायम भी बनेंगे। 

 

6. ओट्स से बनाएं पेस्ट
ओट्स में भी वसा पाई जाती है जो स्किन को मुलायम रखने में मदद करती है। इसे प्रयोग में लाने के लिए 1 चम्मच शहद, 1 टीस्पून नीबू के रस और 2 बड़े चम्मच पिसे हुआ ओट्स लेकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे पेस्ट को थोड़ी देर हाथों पर लगा रहने दें और बाद में मॉइश्चराइजर लगाएं।

 

7. मलाई से बनाएं हाथ सॉफ्ट 
मलाई मे  वसा और लैक्टिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को मुलायम बनाएं रखता है। हाथों को सॉफ्ट बनाने के लिए 1 चम्मच ताजी मलाई लें। इससे लगभग 10 मिनट के लिए हाथों की मसाज करें। फिर बाद में गुनगुने पानी से धो लें।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: