23 SEPMONDAY2019 6:39:53 PM
Nari

आपकी खूबसूरती स्माइल को झुर्रियां कर रही है खराब तो क्या करें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Sep, 2019 11:38 AM
आपकी खूबसूरती स्माइल को झुर्रियां कर रही है खराब तो क्या करें?

बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइन्‍स के अलावा स्‍माइल लाइन्‍स यानि नसोलेबियल फोल्ड (Nasolabial fold) भी देखने को मिलती है। यह एक ऐसा लक्षण है जो आपको यह बताता है कि आपकी त्वचा ने लोच खोना शुरू कर दिया है। हालांकि प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणें, गलत डाइट और नींद की कमी भी इसका कारण हो सकती है। मगर आपको मुंह के चारो ओर दिखने वाली इस स्माइल लाइन्स से परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

एलोवेरा जैल

रात को सोने से पहले एलोवेरा जैल से 10-15 मिनट मसाज करें और फिर सुबह धो लें। एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर एलोवेरा जैल त्वचा को टाइट करने में मदद करता है और इससे नमी भी बनी रहती है। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको खुद फर्क महसूस होगा।

पपीता

पपीते के पल्प से स्माइल लाइन्स वाली जगह पर 20 मिनट मसाज करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से चेहरा साफ करें। दिन में से कम एक बार नियमित रूप से ऐसा करें। कुछ महीनों में ही आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

PunjabKesari

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल स्माइल लाइन्स के साथ झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाता है। इससे स्किन भी हाइड्रेट और नमीयुक्त रहती है, जिससे आप कई समस्याओं से बचे रहते हैं। इसके लिए ऑलिव ऑयल में नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर चेहरे पर 5-10 मिनट मसाज करें और फिर ताजे पानी से धो लें।

अंडे की सफेदी

एग व्हाइट में नारियल तेल मिक्स करके मुंह के चारों तरफ लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे साफ कर लें। इससे स्माइल लाइन्स, झुर्रियां भी दूर होंगी और स्किन भी सॉफ्ट होगी।

नींबू

त्वचा का लटकना, झुर्रियां और स्‍माइल लाइन्‍स का मुख्‍य कारण है। ऐसे में नींबू आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि यह त्वचा में कसावट लाता है। इसके लिए मुंह के चारों ओर नींबू के रस से मसाज करें और कुछ देर बाद पानी से धो लें।

PunjabKesari

विटामिन ई और नारियल तेल

नारियल तेल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा में कसावट लाता है और विटामिन ई डेड सेल्स को रिपेयर करता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल ना सिर्फ स्माइल लाइन्स से छुटकारा दिलाएगा बल्कि इससे स्किन सॉफ्ट और स्मूथ भी होगी। इसके लिए नारियल तेल और विटामिन ई को मिलाकर प्रभावित हिस्‍से पर कम से कम 5 मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से साफ कर लें।

हल्दी

औषधीए गुणों से भरपूर हल्दी तो कई समस्याओं का रामबाण इलाज है। इसके लिए गन्ने के रस में चुटकीभर हल्दी मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे साफ कर लें। रोजाना इस्तेमाल से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

PunjabKesari

इसके अलावा आप रोजाना सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल, त्‍वचा को हाइड्रेट करने, बहुत ज्‍यादा कैफीन या शराब से बचकर, एक्‍सरसाइज और हेल्‍दी डाइट से भी इन स्‍माइल लाइन्‍स से छुटकारा पा सकती हैं। तो देर किस बात की अगर आप भी स्‍माइल लाइन्‍स से छुटकारा पाना चाहती हैं तो जल्द हू इन उपायों को ट्राई करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News