21 OCTMONDAY2019 5:53:55 AM
Nari

पफ्फी आईज से छिन गई है ब्यूटी तो आजमाएं ये 7 टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Jul, 2019 04:37 PM
पफ्फी आईज से छिन गई है ब्यूटी तो आजमाएं ये 7 टिप्स

आंखों के नीचे सूजन यानि पफी आईस (Puffy Eyes) की समस्या आजकल आम देखने को मिलती है। देर तक काम करने, गलत खानपान, टेंशन या भरपूर मात्रा में नींद ना लेने से आंखों के नीचे सूजन आने लगती है, जोकि पर्सनेलिटी को खराब कर देती है। आंखों की सूजन दूर करने के लोग क्या कुछ नहीं करते लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। मगर इसे दूर करने के लिए आपको महंगी क्रीम या प्रोडक्ट्स का यूज करने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे बिना किसी साइड-इफैक्ट के आपकी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

 

खीरा

खीरे की पतली स्लाइस काटकर उसे फ्रिज में रख दें और फिर इसे 5 से 10 मिनट तक आंखों पर रखें। इससे रक्त कोशिकाएं सिकुड़ जाएंगी और सूजन कम होगी।

PunjabKesari

ग्रीन टी बैग

दो ग्रीन टी बैग को पानी में उबाल लें। फिर इसे ठंडा करके 5-10 मिनट तक आंखों पर रखें। इससे ना सिर्फ सूजन दूर बल्कि रोजाना ऐसा करने से आपको डार्क सर्कल्स से भी निजात मिलेगी।

नमक का कम यूज

अधिक मात्रा में नमक का सेवन भी पफी आईज का कारण बन सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपनी डाइट में अधिक सॉल्टी फूड्स ना लें।

भरपूर पानी पिएं

पफी आईज से छुटकारा पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इससे बॉडी व त्वचा हाइड्रेट रहेगी। दिनभर में 8-9 गिलास पानी पीने के साथ रात को सोने से पहले और सुबह उठने के बाद 1 गिलास जरूर पिएं।

PunjabKesari

पुराने मेकअप प्रोडक्ट्स

कई बार ये समस्या पुराने मेकअप प्रोडक्ट के इस्तेमाल से भी होती है इसलिए अपने पुराने और एक्सपायर मेकअप प्रोडक्ट को फेंक दें और इस्तेमाल ना करें।

एलोवेरा जेल 

एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होने के कारण एलोवेरा जेल भी पफी आईस से जल्दी छुटकारा दिलाती है। इसके लिए एलोवेरा जेल को फ्रिज में ठंडा करके कुछ मिनट के लिए आंखों के नीचे रखें। इससे सूजन गायब हो जाएगी।

चम्मच से दूर करें पफी आईज

एक चम्मच लें और इसे फ्रिज में रखकर थोड़ी देर ठंडा कर लें। अब इसे आंखों पर रखकर हल्के-हाथों से दबाएं। इस प्रोसेस को 2 से 3 बार रिपीट करें। इससे पफी आईज की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News