23 SEPMONDAY2019 12:26:00 PM
Nari

सिर में नहीं रहने देंगे एक भी जूं, इतने कमाल के हैं ये 10 नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Aug, 2019 11:49 AM
सिर में नहीं रहने देंगे एक भी जूं, इतने कमाल के हैं ये 10 नुस्खे

बारिश के मौसम में भीगने के कारण सिर में जुएं पड़ जाती है। इसके अलावा गंदे बाल, गीले बालों को बाधना, पसीना या किसी और का तौलिया या हेयर ब्रश इस्तेमाल करने से भी सिर की जुएं पड़ हैं। जब जूएं सिर पर अपना घर बना लेती है तो खुजली कर-कर के बुरा हाल हो जाता है। वहीं इसके कारण दूसरों के सामने शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आपकी यह समस्या मिनटों में दूर हो जाएगी। 

 

जुओं को दूर करने के घरेलू नुस्खे

काली मिर्च और दही

जूओं को भगाने के लिए आप काली मिर्च और दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। साथ ही इससे इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है। इसके लिए 1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1 कप दही और 2 चम्मच नींबू के रस को मिलाकर नहाने से 20 मिनट पहले लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। ध्यान रखें कि नहाते वक्त आपकी आंखें अच्छी तरह बंद हो।

अमरूद के पत्ते

अमरुद के पत्तों को पीसकर उसमें हल्दी मिलाएं। फिर नहाने से करीब 2 घंटे पहले इसे स्कैल्प पर लगाएं और शॉवर कैप से कवर लें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। इससे जुएं मर जाएंगी।

PunjabKesari

नीम

नीम के पत्तों को पीसकर नहाने से पहले सिर पर 2 घंटे के लिए लगाने से भी जुओं से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

तुलसी के पत्ते

बालों में पिसे तुलसी के पत्ते लगाकर कपड़े से कवर कर लें। इससे जुएं मर जाएं और कपड़े से चिपक जाएंगी। इसके बाद ताजे पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें। हफ्ते में कम से कम  2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

लहसुन

नहाने से पहले लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर नींबू के रस में मिलाकर लगाएं और 10-15 मिनट बाद ताजे पानी से बाल धो लें। इससे जुएं मर जाएंगी और बाहर निकल जाएंगी।

PunjabKesari

बेबी ऑयल

बालों में थोड़ा-सा बेबी ऑयल लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। इसके बाद सुबह बारीक कंघी से जुओं को बाहर निकाल लें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ऐसा करने से आपको फर्क देखने को मिलेगा।

नमक

नमक के इस्‍तेमाल से भी जुओं को आसानी से निकाला जा सकता है। इसके लिए 1/4 कप नमक और सिरके को अच्‍छे से मिक्‍स करें। अब इसे स्‍प्रे बोतल में डालकर बालों में लगाएं और फिर शॉवर कैप कवर करके 2 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर शैंपू से बालों को अच्छी तरह धोएं। इससे भी आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

पेट्रोलियम जेली

जूंओं की समस्‍या होने पर पेट्रोलियम जेली की एक मोटी परत अपने स्‍कैल्‍प पर लगाकर शॉवर कैप से सिर को कवर करें और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह के बेबी ऑयल से मसाज करके कंघी करके शैंपू करें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से आपको खुद फर्क दिखाई देगा।

PunjabKesari

टी ट्री ऑयल

1 टीस्पून टीट्री ऑयल, थोड़ा-सा शैंपू और 3 टेबलस्पून नारियल या जैतून का तेल को मिक्स करके बालों में आधे घंटे तक लगाएं। फिर गुनगुने पानी से सिर धोएं। हफ्ते में 2-3 बार इसका यूज करें।

सफेद सिरका

सफेद सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर बाल धोएं। हफ्ते में 3-4 बार ऐसा करने से आपको खुद फर्क महसूस करेंगे।

PunjabKesari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News