23 JULTUESDAY2019 5:53:03 PM
Nari

Glowing Skin: पपीते और शहद से लाएं डेड स्किन में चमक, जानिए हर स्किन के लिए बेस्ट पैक

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 28 Jun, 2019 06:17 PM
Glowing Skin: पपीते और शहद से लाएं डेड स्किन में चमक, जानिए हर स्किन के लिए बेस्ट पैक

बिना ग्लो के गोरी त्वचा भी आकर्षित नहीं कर पाती। इसलिए चेहरे पर ग्लो लाने के लिए लड़कियां कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स व ट्रीटमेंट लेती है लेकिन हर बार महंगे ट्रीटमेंट भी नहीं लिए जा सकते है। ऐसे में लड़किया किफायती व कारगर ट्रीटमेंट के लिए देसी नुस्खे इस्तेमाल करती हैं जिनका चलन पिछले कुछ दिनों से खूब देखने को मिल रहा है। अगर आप भी बिना पैसे खर्च किए ग्लोइंग स्किन पाना चाहती है तो चलिए आज हम आपको किचन की कुछ चीजों के बारे में बताते हैं जिनके इस्तेमाल से आपको काफी फायदा मिलेगा। 

केला और ग्लिसरीन 

पके हुए केले के पेस्ट में ग्लिसरीन मिलाकर 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। इसके बाद जब यह पेस्ट सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें। इससे एक तो स्किन सॉफ्ट बनती है, दूसरी चेहरे पर चमक आती हैं। आप चाहे तो रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। 

PunjabKesari

नींबू का रस 

अगर आप  चेहरे के साथ गर्दन और हाथों का रंग निखारना व उनमें चमक लाना चाहती हैं तो रोजाना कुछ समय के लिए नींबू का छिलका रगड़े। नींबू में नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो स्किन की रंगत निखारकर ग्लो लाने का काम करते हैं। 

पपीता और शहद 

पपीते में पपीन नामक एंजाइम होता है, जो डेड स्किन सेल्स को हटा कर उन्हें पुनर्जीवित करने में मदद करता है। पके पपीते के पेस्ट में थोड़ा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर हल्के हाथों से रगड़कर ठंडे पानी से धो लें। इससे एक तो ब्लैकहेड्स की समस्या दूर होगी, दूसरा त्वचा में चमक भी आएगी। 

आम और चीनी

पके आम के पेस्ट में एक टेबलस्पून चीनी मिलाएं। फिर इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाकर स्क्रब की तरह रगड़ें। इससे  त्वचा कोमल और बेदाग बनी रहेगी। साथ ही में चेहरे का ग्लो भी बढ़ेगा। इसे नुस्खे को आप चाहे तो हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।  

PunjabKesari

स्ट्रॉबेरी और चीनी 

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो स्ट्रॉबेरी को पीस कर उसका पैक चेहरे पर लगाने से तैलीय त्वचा की चिपचिपाहट दूर हो जाती है और एक्ने से भी बचाव होता है। ग्लोइंग स्किन के लिए आप स्ट्रॉबेरी के पेस्ट में 1 टेबलस्पून चीनी और 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल मिलाएं और फिर नहाने से पहले पूरे शरीर पर स्क्रब की तरह लगाएं। इससे सारी डेड सेल्स निकल जाएगी और ग्लो बढ़ेगा। 

टमाटर और दही

टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व होता है, जो त्वचा को चमकदार बनाता है। टमाटर के रस में दही मिलाकर लगाया जाए तो इससे सनबर्न की समस्या भी दूर हो जाती हैं। ग्लो के लिए भी टमाटर का यह फेस पैक बेस्ट हैं। 

चिरौंजी और दही

अगर आपकी त्वचा सांवली है तो चिरौंजी को रातभर दूध में भिगोकर रखें। सुबह पीसकर उसमें हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। एक घंटे बाद धो लें। इससे त्वचा का रूखापन दूर होगा और रंगत में भी निखार आएगा और ग्लो भी बढ़ेगा। 

PunjabKesari

दाल और दूध 

1 चम्मच चने की दाल को रात भर के लिए दूध में भिगो दें। सुबह पीस कर उसमें हल्दी, मलाई और 2-4 बूंद गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद हल्के हाथों से मलकर इसे छुड़ा लें। आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। 

 

Related News

From The Web

ad