26 SEPSUNDAY2021 2:41:38 PM
Nari

3 तरह के होते हैं Dark Circle, पीछा छुड़वाने के जानिए तरीके

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Sep, 2021 05:18 PM
3 तरह के होते हैं Dark Circle, पीछा छुड़वाने के जानिए तरीके

आज की भागदौड़-भरी जिंदगी में काले घेरे और सूजी हुई आंखें एक बहुत ही आम समस्या है। परेशानी तो तब आती है जब महंगे प्रोडक्ट्स व ट्रीटमेंट लेने के बाद भी भद्दे डार्क सर्कल्स दूर नहीं होते। मगर अब टेंशन छोड़िए... क्योंकि यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप डार्क सर्कल्स की छुट्टी कर सकते हैं। साथ ही अगर आपकी आंखें सूजी-सूजी (Puffy Eyes) दिखती है तो वो भी इससे दूर हो जाएगी।

सबसे पहले जानिए क्यों होते हैं डार्क सर्कल?

बढ़ती उम्र के अलावा पोषक तत्वों की कमी, खराब ब्लड सर्कुलेशन, आनुवंशिकी, तनाव, पूरी नींद ना लेना, शरीर में पानी की कमी से कम उम्र में डार्क सर्कल्स हो सकते हैं, जिससे आंखें काली, खोखली और गहरी ​दिखाई देने लगती हैं।

PunjabKesari

एक नहीं, तीन तरह के होते हैं Dark Circle

 डार्क सर्कल एक नहीं बल्कि 3 तरह के होते हैं पिग्मेंटेड, वैस्कुलर और स्ट्रक्चरल। 

 . पिग्मेंटेड में आंखों के नीचे भूरे रंग के दाग दिखते हैं, जो सूजन, एलर्जी, सूरज की हानिकारक किरणें, हाइपरपिग्मेंटेशन, आंखें रगड़ना और डर्मेटाइटिस के कारण हो सकते हैं।
.  वैस्कुलर डार्क सर्कल्स में बैंगनी, गुलाबी रंग के पैच दिखते हैं, जो खराब ब्लड सर्कुलेशन, तनाव, आयरन की कमी, नींद की कमी, धूम्रपान व शराब का सेवन, डिहाइड्रेशन, जंक फूड्स व मसालों का अधिक सेवन, कंप्यूटर और स्मार्टफोन का ज्यादा यूज करने की वजह से पड़ते हैं।
. स्ट्रक्चरल डार्क सर्कल्स में आंखों के नीचे एक छाया-सी बन जाती है, जो निचली पलक और खांचे से जुड़ा होता है।

चलिए अब आपको बताते हैं डार्क सर्कल्स दूर भगाने के घरेलू नुस्खे

विटामिन ई

विटामिन ई में जोजोबा ऑयल और एवोकाडो मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। 10-15 मिनट बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे साफ कर लें। नियमित ऐसा करने से डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari

टमाटर और नींबू

दोनों चीजों को मिक्स करके आंखों के नीचे लगाएं और 10 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। इनमें विटामिन सी और लाइकोपीन तत्व होता है, जो डार्क सर्कल्स को दूर भगाने में मददगार है।

गुलाबजल

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर गुलाबजल भी डार्क सर्कल्स दूर भगाने में मददगार है। सोने से पहले थपथपाते हुए गुलाबजल को डार्क सर्कल्स व पूरे चेहरे पर अप्लाई करें। फिर सुबह चेहरा धो लें। नियमित ऐसा करने से आप खुद फर्क देखेंगे।

PunjabKesari

बादाम तेल

विटामिन ई का बेहतरीन स्रोत बादाम तेल डार्क सर्कल्स दूर करने के साथ त्वचा को कोमल भी बनाता है। सोने से पहले बादाम तेल से आंखों व चेहरे की हल्के हाथों से मालिश करें, ताकि त्वचा में अच्छी तरह अब्जॉर्ब हो जाए। सुबह इसे ताजे पानी से धो लें।

दूध

दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो न सिर्फ डार्क सर्कल्स दूर करता हैं बल्कि इससे झुर्रियां भी कम होती हैं l रुई को दूध में भिगोकर डार्क सर्कल्स पर 10-15 मिनट तक रखें l इसके बाद सादे पानी से धो लें l

शहद

एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन से भरपूर शहद भी डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए रामबाण है। शहद की कुछ बूंदें लेकर काले घेरों की मसाज करें। 15-20 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें।

PunjabKesari

Related News