21 JANTHURSDAY2021 12:36:23 PM
Nari

दादी के ये नुस्खे याद रखिए ब्यूटी के महंगे प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 30 Nov, 2020 03:54 PM
दादी के ये नुस्खे याद रखिए ब्यूटी के महंगे प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं

खूबसूरत, भला कौन नहीं दिखना चाहता हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन बेदाग खिली-खिली हो इसीलिए तो इस खूबसूरती को पाने के लिए लोग खूब पैसे खर्च करते हैं अपनी ब्यूटी पर लेकिन जिन के पास पैसे ना हो वो क्या करें। वहीं दूसरी और यह महंगे प्रॉड्क्ट्स भले ही आपको इंस्टेंट असर दिखाते हो लेकिन इनके साइड इफैक्ट्स भी होते हैं लेकिन सर्दियों से इस्तेमाल होने वाले दादी-नानी के नुस्खे ना तो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं और ना आपके ज्यादा पैसे खर्च करवाते हैं क्योंकि यह सारा सामान आपको अपनी किचन से ही मिल जाता है। अगर आपने यह टिप्स फॉलो कर लिए तो आपको महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की जरूरत नहीं पड़ेगी।

गोल्डन हर्ब-हल्दी

हर किसी की रसोई में आपको यह गोल्डन हर्ब यानि कि हल्दी तो मिल ही जाएगी। इसके अंदर पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-आक्सीडेंट गुण आपकी स्किन को बेदाग रखती हैं। दाग धब्बों व पिंपल्स से छुटकारा दिलाती हैं। इसे आप फेसमास्क की तरह यूज कर सकते हैं। बेसन मेंकच्चा दूध और चुटकी भर हल्दी मिलाएं और रुटीन मेंलगाएं। हल्दी वाला दूध भी फायदेमंद हैं इससे शरीर की अंदरूनी सूजन भी खत्म होगी और चेहरे पर चमक भी आएगी।

PunjabKesari

ब्लीच करने की बेस्ट चीज नींबू और खीरा 

कैमिकल्स वाली ब्लीचिंग क्रीम हर किसी को सूट नहीं करती इससे स्किन रेशेज व सूजन आती हैं ऐसे लोगों के लिए नींबू व खीरा एक दम परफेक्ट नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट हैं। अगर आपकी स्किन टैनिंग हो गई हैं तो भी । बस नींबू और खीरे का रस मिलाएं और कॉटन की मदद से चेहरे व टैनिंग स्किन पर लगाएं एक ही बार में आपको फर्क दिखेगा।

डार्क सर्कल्स का इलाज आलू

आपने अपनी दादी मां या नानी मां से आलू के लाजवाब फायदे कभी ना कभी तो सुने होगे। अगर आपकी आंखों के आगे पीछे काले घेरे बने हैं या अंडरआर्म्स व गर्दन पर कालापन है तो बस कच्चा आलू ले और स्लाइस को अच्छे से 5 से 10 मिनट उस एरिया पर रगड़े। आलू आंखे के नीचे आई सूजन भी दूर करता है। वहीं अचानक स्किन जल जाए या गर्म पानी गिर जाए तो भी कच्चा आलू उस पर लगाए तुरंत जलन से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

गोल्डन ग्लो देगा शहद

यह तो सब जानते हैं कि शहद का सेवन करना कितना फायदेमंद हैं आपकी स्किन के लिए भी यह काफी फायदेमंद हैं। आपको बस शुद्ध देसी शहद लेना हैं औऱ इसे स्किन पर रूटीन से अप्लाई करना है। शहद का सेवन भी करें चेहरा अपने आप निखरता जाएगा।

इम्यून पावर बढ़ाए आंवला

आंवला आपके बालों के लिए तो बढ़िया है ही साथ ही में आपके इम्यूनिटी के लिए भी। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा मे होता है जो आपकी इम्यून पॉवर को मजबूती देता है। इससे आपके बाल और स्किन दोनों ही हैल्दी रहते हैं। 

खूबसूरत बालों के लिए मेथीदाना

आपके  बालों के लिए सबसे बड़ा उपाय है मेथीदाना। इसके बीजों को रातभर पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह इस पेस्ट को बालों पर मास्क की तरह अप्लाई करें। बालों को मजबूती मिलेगी और जल्दी सफेदी भी नहीं आएगी।

PunjabKesari

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए बेसन

आपकी स्किन सेंसटिव है या ज्यादा ही ऑयली है तो बेसन आपके लिए परफेक्ट हैं। जो लोग स्किन पर ज्यादा हार्श साबुन या फेसवॉश इस्तेमाल नहीं कर पाते उन्हें बेसन का इस्तेमाल करना चाहिए। बेसन में थोड़ा सा पानी या दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और अप्लाई करें। हल्का सूखने पर रगड़ क उतारें सारी डस्ट भी निकल आएगी। 

गाजर का जूस खून भी बनाएं चेहरा भी चमकाएं

सर्दी के मौसम में गाजर का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है इससे आपके चेहरे पर एक अलग ही नूर आता है। बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स शरीर में खून की कमी नहीं होने देता।

PunjabKesari

इसी के साथ भरपूर पानी पीएं। योग एक्सरसाइज जरूर करें। शरीर सिर्फ बाहर से ही नहीं अंदर से भी निखरेगा। याद रखें कि आप अच्छी डाइट खाएंगी तो स्किन पर अपने आप निखार लेकर आएगी। तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें।

Related News