Twitter
You are hereNari

मानसून में आपका भी होता है नाक बंद तो इन घरेलू नुस्खों से तुरंत पाएं राहत

मानसून में आपका भी होता है नाक बंद तो इन घरेलू नुस्खों से तुरंत पाएं राहत
Views:- Monday, July 16, 2018-10:49 AM

मौसम बदलने के साथ ही सर्दी-जुकाम होना आम सी बात है। नाक बंद होने के कारण सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। कई बार तो जुकाम के कारण घुटन सी भी महसुस होती है। इसके साथ ही बंद नाक के कारण सिर में दर्द भी होने लगता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए ज्यादातर लोग दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। मगर छोटी-छोटी समस्याओं के लिए दवाएं खाना ठीक नहीं है। बंद नाक से छुटकारा पाने के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

 

1. सेब का सिरका
बंद नाक को खोलने के लिए सेब के सिरके का नुस्खा बहुत कारगार है। 1 गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच शहद और 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीएं। 2 दिनों तक इस नुस्खों को मिलाकर पीने से बंद नाक खुलने लगेगा। 

 

2. नींबू और शहद
1 चम्मच नींबू के रस में कुछ बूंदे शहद मिलाकर रोजाना सुबह-शाम पीएं। लगातार इस मिश्रण को पीने से जुकाम दूर हो जाएगा।  

 

3. नारियल का तेल
नारियल तेल भी बंद नाक खोलने में किसी औषधि से कम नहीं। नारियल के तेल को उंगलियों में लगाकर नाक में डालें। मगर ध्यान रहे कि नारियल का तेल पिघला हुआ हो। आप चाहे तो नारियल तेल में कपूर डालकर भी सूंघने भी सकते हैं। 

 

4. कलौंजी
जुकाम से राहत पाने के लिए कलौंजी भी फायदेमंद है। कलौंजी के बीजों को तवे पर सेक लें। फिर इसको कपड़े में लपेट सूंघें। इसके अलावा कलौंजी और जैतून को बराबर मात्रा में मिलाकर लें सकते हैं। 

 

5. जायफल 
जायफल से भी जुकाम से दूर किया जा सकता है। जायफल को पीस लें। फिर 1 गिलास दूध में 1 चुटकी जायफल मिलाकर पीस लें। 

 

6. अदरक 
अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह शरीर के कई रोगों को दूर करने में मदद करता है। जुकाम और खांसी को ठीक करने के लिए 200 मि.ली. पानी में 10 ग्राम अदरक मिलाकर तब तक उबालें जब तक इसका एक चौथाई हिस्सा न रह जाएं। फिर इसे 1 कप चीनी वाले दूध में मिला कर सुबह-शाम सेवन करें।


7. हल्दी
हल्दी में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण जुकाम को ठीक करने के काम करते हैं। 1 गिलास दूध में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं। 


8. टमाटर सूप या कच्ची प्याज
बंद नाक को खोलने में आपका खानपान भी अहम भूमिका निभाता है। यदि आप कुछ चटपटा खाने के शौकीन हैं तो गरम-गरम टमाटर सुप बनाकर पीएं। इस सूप में लहसुन, नींबू का रस और नमक मिलाकर पिएं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: