24 APRWEDNESDAY2024 8:08:56 PM
Nari

काली नाभि के कारण क्रॉप टॉप पहने में आती है शर्म तो आपके बड़े काम आएंगे ये घरेलू टिप्स

  • Updated: 30 Jun, 2018 11:37 AM
काली नाभि के कारण क्रॉप टॉप पहने में आती है शर्म तो आपके बड़े काम आएंगे ये घरेलू टिप्स

लोग अपने चेहरे और शरीर के हाथों-पैरों की सुंदरता को बढ़ाने की तरफ ज्यादा ध्यान देते हैं। मगर अक्सर नाभि की केयर करना भूल जाते हैं। नाभि की ठीक ढंग से सफाई ना करने से उसमें गंदगी जमा होने लगती है। ऐसे में नाभि में कालापन हो जाता है। वैसे तो मार्किट में नाभि का कालापन दूर करने के लिए एक से बढ़कर एक क्रीम्स और ऑयल मिल जाते हैं। पर इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में कई कैमिक्ल होते हैं। जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों को अनपाकर नाभि के कालेपन को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ एेसे ही नुस्खों के बारे में बताएंगे जो नाभि के कालेपन से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाएंगे।

 

1. हल्दी 
नाभि के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी बहुत हैलफूल है। हल्दी में मलाई, दूध और बेसन मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को कम से कम 10 मिनट के लिए नाभि पर लगाएं। दिन में दो बार इस प्रक्रिया को करने से कालापन दूर हो जाएगा। 


2. बेसन
बेसन त्वचा को साफ करने के साथ ही दाग को मिटाने के काम भी आता है। बेसन में सरसों का तेल, दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेट को 30 मिनट के लिए नाभि पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद नाभि को ठंडे पानी से धो लें। एेसा करने से कुछ ही दिनों में नाभि का कालापन दूर हो जाएगा। 


3. बेकिंग सोडा
नाभि के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडे में दूध मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को नाभि पर कुछ देर के लिए लगाएं। आप चाहे तो इस पेस्ट को कोहनियों और घुटनों पर लगा सकते हैं। दिन में दो बार इस प्रक्रिया को करने से नाभि का कालापन दूर हो जाएगा। 


4. ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल स्किन को नैचुरल तरीके से गौरा करता है। 10 मिनट तक ऑलिव ऑयल से नाभि की मालिश करें। एेसा करने से कुछ ही दिनों में कालापन दूर होने के साथ ही स्किन मॉश्चराइज भी हो जाएगी। 


5. चिरौंजी
चिरौंजी में, शहद, नींबू और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाए। पेस्ट को नाभि पर लगाने से कुछ ही दिनों में कालापन दूर हो जाएगा। आप चाहे तो चिरौंजी के पेस्ट से घुटनों और कोहनियों को गौरा कर सकते हैं। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News