21 OCTMONDAY2019 5:34:52 AM
Nari

Beauty Tips: हाथों को गोरा और सुंदर बनाएंगे ये 10 घरेलु नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Jun, 2019 02:10 PM
Beauty Tips: हाथों को गोरा और सुंदर बनाएंगे ये 10 घरेलु नुस्खे

सुंदर और साफ हाथ न केवल आपके व्यक्तिव को बल्कि आपकी स्वच्छ भावनाओं को भी व्यक्त करते हैं। हाथों की सुंदरता भी चेहरे की सुंदरता जितनी ही महत्व रखती है। चेहरे की सुंदरता तो केवल आंखों को प्रभावित करती है, लेकिन हाथों की खूबसूरती दिखने में सुंदर लगने के साथ साथ स्पर्श का भी सुख प्रदान करती है। सुंदर हाथों की तीन मुख्य निशानियां होती हैं...जैसे कि हाथों की त्वचा का कोमल होना, उंगलियों का आकार ठीक होना और सबसे जरुरी बात नाखुनों का साफ और प्रॉपर शेप में बने होने से है। तो चलिए आज जानते हैं सुंदर और स्वच्छ हाथ पाने के कुछ घरेलु उपाय...

PunjabKesari

हाथ खराब होने के कारण

ज्यादातर औरतों के हाथ घर के कामकाज करने के कारण खराब होते हैं। जैसे कि बर्तन धोना, कपड़े धोना, गार्डनिंग करना, सब्जी काटना और झाड़ू-पोछा लगाना इत्यादि। बर्तन धोने और कपड़े धोने में इस्तेमाल होने वाले पाउडर की वजह से त्वचा में मौजूद Natural Oil खत्म होने लगता है। हाथों की त्वचा के नीचे छिपे Oil-Pores तथा Vapour-Pores से त्वचा का ऊपरी भाग मुलायम बना रहता है | यदि Oil-Pores पर्याप्त मात्रा में चिकनाहट न छोड़े तो हाथों की त्वचा Dry और Rough होने लगती है। जिससे हाथों की चमक धीरे-धीरे खत्म होने लगती है। लेकिन, अब इसका मतलब यह नहीं कि महिलाएं घर के कामकाज करना ही छोड़ दें,बल्कि इसके लिए हर संभव सावधानी बरतने की आवश्यकता है। तो चलिए जानते हैं कि औरतें किस तरह से घर के कामकाजों के साथ-साथ अपने हाथों की सुंदरता का भी बनाए रख सकती हैं।

उपाय

मलाई और नींबू

रात को सोने से पहले मलाई में नींबू के रस को मिक्स करके हाथों पर अच्छी तरह से रगड़ें। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ हाथ धो लीजिए। फिर किसी सॉफ्ट तौलिए के साथ हाथों को पोंछ कर अपनी मनपसंद क्रीम हाथों पर लगा लीजिए।

सिरका और नींबू का रस

अक्सर सर्दियों में औरतें कपड़े गर्म पानी से धोना पसंद करती हैं। गर्म पानी और डिटरजेंट की वजह से हाथ बहुत खुरदरे हो जाते हैं। कपड़े धोने के बाद हाथों को एक चम्मच सिरके और नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर धोने चाहिए। इससे हाथों की ड्राइनैस कुछ ही घंटो में दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

खीरे का रस और गुलाब-जल

थोड़ी सी ग्लिसरीन में गुलाब-जल या खीरे का रस मिलाकर रूई के फाहे से हाथों पर रगड़ने से स्किन साफ हो जाती है। साथ ही हाथों का रंग भी निखरता है। 

बादाम रोगन

रात को सोने से पहले बादाम रोगन या फिर बादाम के तेल से हाथों की मालिश जरुर करनी चाहिए। इससे हाथों की नमी बरकरार रहेगी। आप इस तेल से हाथों के नाखुनों की भी मालिश कर सकते हैं। इससे नाखुन स्ट्रांग और शाइनी बनेंगे।

शहद और नींबू का रस

हफ्ते में एक से दो बार शहद और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर हाथों की मालिश करने से आपके हाथ न केवल मुलायम बल्कि दिखने में गोरे और चमकदार भी लगेंगे। 

PunjabKesari

वैक्सिंग

यदि आपके हाथों पर अधिक बाल है तो भी हाथ भद्दे दिखते हैं। हाथों के बालों को वैक्सिंग द्वारा साफ करवाएं या फिर आप इन्हें ब्लीच भी कर सकते हैं। महीने में एक बार वैक्सिंग या ब्लीच करना पर्याप्त होता है। 

हाथों को मॉइस्‍चराइज करना ना भूलें 

एक बार सुबह और एक बार शाम को कोल्ड क्रीम के साथ हाथों को मॉइस्चराइज जरुर करें। इससे समय-समय पर आपके हाथों को पोषण मिलता रहेगा, जिससे आपके हाथों की त्वचा बेजान नहीं दिखेगी।

PunjabKesari

हाथों को धूप से बचाएं

हाथों में सूरज की तेज रोशनी पड़ने के कारण भी हाथ काले पड़ जाते हैं। इसलिए हाथों पर हमेशा धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें और जितना हो सके धूप से हाथों को बचा कर रखें।

एंटी एजिंग क्रीम

अगर आपके हाथों पर रिंकलस आ चुके हैं तो, मार्किट में काफी तरह की एंटी एजिंग क्रीम उपलब्ध हैं। जिनका इस्तेमाल यदि आप रात को सोने से पहले करना है। ऐसा करने से हाथों का त्वचा एक दम से यंग हो जाएगी। आप चाहें तो इसके लिए कुछ घरेलु नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हाथों पर छाई झुर्ियों से छुटकारा पाने के लिए आप एक चम्मच दहीं में कुछ बूंदे संतरे की रस की मिलाकर हाथों पर रोज रगड़ें।
 

Related News