19 APRFRIDAY2019 12:09:33 AM
Nari

मुंह की बदबू से आपको भी उठानी पड़ती है शर्मिंदगी तो अपनाए ये 5 टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 10 Jul, 2018 10:48 AM
मुंह की बदबू से आपको भी उठानी पड़ती है शर्मिंदगी तो अपनाए ये 5 टिप्स

रोजाना टूथपेस्ट करने के बाद भी कई लोगों के मुंह से अजीब-सी दुर्गंध आती रहती हैं। मुंह की इसी बदबू के कारण अक्सर उन लोगों को दूसरों के सामने शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है लेकिन कई टूथपेस्ट बदलने और कई तरीकों का इस्तेमाल करने के बाद भी मुंह से आने वाली यह दुर्गंध जाने का नाम नहीं लेती। अगर आप भी अपने मुंह की दुर्गंध से परेशान है तो परेशान न हो। आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे जिन्हें इस्तेमाल करके मुंह की दुर्गंध मिनटों में गायब हो जाएगे और हमेशा आप फ्रैश दिखेंगे। 

 

 

1. ट्री टी ऑयल 
मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने में ट्री टी ऑयल भी कारगर है। यह तेल मुंह को फ्रैशनेस देने के साथ-साथ बैक्टीरिया से मुक्त रखता है। 

 

2. एप्पल साइडर विनेगर
यह भी मुंह की दुर्गंध दूर करने में फायदेमंद है। इसको इस्तेमाल करने के लिए 1/4 कप पानी में 2 चम्मच प्पल साइडर विनेगर मिलाएं। फिर इस पानी को 15-20 मिनट के लिए मुंह में डालकर रखें और कुल्ला करें। इससे मुंह की बदबू मिनटों में गायब हो जाएगी। 

 

3. सौंफ
माउथ फ्रैशनेस के लिए सौंफ को इस्तेमाल काफी सालों से किया जा रहा है। सौंफ मुंह में मौजूद कीटाणुओं को मारने में मददगार है। रोजाना सौंफ का सेवन करने से सांसों की ताजगी आती है। 

 

4. नारियल तेल
मुंह की बदबू से छुटकारा पाना चाहते है तो नारियल तेल का इस्तेमाल करें।  मुंह में 1 चम्मच नारियल तेल डालकर करीब 20 मिनट तक चारों तरफ घुमाएं। कुछ ही दिनों में मुंह से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी। 

 

5. ग्रीन-टी
जी हां, ग्रीन-टी भी मुंह की दुर्गंध से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमंद है। ग्रीन टी पीने से मुंह की बदबू के साथ-साथ कैविटी की समस्या भी दूर होती है। 

 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad