26 JANSUNDAY2020 6:32:09 PM
Nari

सर्दी में बच्चों से सर्दी- जुकाम दूर रखेंगे ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 04 Dec, 2019 04:40 PM
सर्दी में बच्चों से सर्दी- जुकाम दूर रखेंगे ये घरेलू नुस्खे

सर्दी की शुरुआत होते ही बच्चों में खांसी-जुकाम की समस्या शुरु हो जाती है। सर्दी के मौसम में बच्चे अधिकतर रोगाणुओं के शिकार होते है जिस कारण उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में बच्चों दवाईयों के साथ घरेलु नुस्खे और इलाज अपनाने चाहिए ताकि सर्दी के मौसम में भी बच्चे स्वस्थ रह सकें। 

 

PunjabKesari,nari

हल्दी दूध 

गले में दर्द और खांसी के लिए सर्दी के दिनों में बच्चों को हल्दी वाला दूध दें। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है जो कि वायरल इंफेक्शन को कम करते है। गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर रोज रात बच्चे के सोने से पहले दें। 

शहद वाली चाय

खांसी आने पर बच्चों को गर्म पानी या हर्बल चाय में 2 चम्मच शहद मिक्स करके दें लेकिन ध्यान रखें कि अगर बच्चे की उम्र 1 साल से कम है तो उन्हें शहद न दें। 

 

PunjabKesari,nari

 

अदरक का उपयोग 

अदरक में पाए जाने वाले एंटी वायरल गुण खांसी जैसी समस्या को दूर करने में मदद करता है। वैसे तो बच्चे को सीधे तौर पर अदरक देना चाहिए लेकिन अगर बच्चा अदरक नहीं लेता है तो बाजार में अदरक वाली मीठी टॉफी आतीहै वह बच्चे को दे सकते है। एक चौथाई अदरक के रस, एक चम्मच शहद, 2 चम्मच सेब का सरीका, 2 चम्मच पानी मिलाकर सिरप तैयार कर लें। इसे बच्चों को दिन में दो बार दें। 

भाप

गीली खांसी के कारण कई बार बच्चों का नाक बंद हो जाता है ऐसे में इन्हें खोलने के लिए भाप का उपयोग करें। गर्म भाप बच्चों की नाक को बंद करने वाली बलगम को ढीला करके उसे आसानी से बाहर निकालती है। भाप लेने वाले पानी में आप कुछ बूंदें नीलगिरी के तेल की भी डाल सकते है। ध्यान रखें भाप लेने के बाद बच्चे को बाहर घूमने ने दें। 

 

PunjabKesari,nari

बच्चों की खांसी ठीक करने के अन्य तरीके

- सोते समय बच्चे का सिर तकिए पर रखें। 
- बच्चे को सेब का सिरका दें।
- बच्चे को पर्याप्त आराम करने दें। 
- बच्चे को अजवाइन का पानी दें। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News