16 APRTUESDAY2024 7:58:55 PM
Nari

हर छोटी-बड़ी बीमारी का इलाज हैं ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jun, 2018 12:08 PM
हर छोटी-बड़ी बीमारी का इलाज हैं ये घरेलू नुस्खे

घरेलू नुस्खे इन हिंदी :पुराने समय में लोग आज के मॉडर्न लोगों के मुकाबले ज्यादा हैल्दी रहते थे। इसके पीछे का कारण था उनका हैल्दी लाइफस्टाइल, हर काम समय पर होता था। वहीं, आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी मेें लोगों के पास खुद का ख्याल रखने के लिए भी समय नहीं है। हर घर में सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियां झेलनी पड़ती है। वहीं सेहत से जुड़ी हर समस्या के लिए दवाइयों का सेवन भी नहीं किया जाता। ऐसे में दादी-नानी के सदियों पुराने घरेलू नुस्खे काम आते हैं। जिन्हें आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है और बीमारियों को दूर रख कर ये नुस्खे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत मददगार हैं। 

दादी माँ के घरेलू नुस्खे

सिर दर्द का घरेलू नुस्खा

कुछ लोगों के सिर में लगातार दर्द रहता है। बहुत दवाइयां खाने के बाद भी दर्द से आसाम नहीं मिलता तो हर रोज सुबह खाली पेट एक सेब का छिलका उताकर कर बारीक काट लें। इस पर काला नमक लगाकर खाएं। सिर दर्द से राहत मिलेगी। 

दांतों का पीलापन दूर

दांतों का पीलापन पर्लनेलिटी को खराब कर देता है। इसे दूर करने के लिए चुटकी भर नमक में 2-3 बूंदें सरसों के तेल की मिलाकर इससे दांतों पर मंजन करें। 

 मुंह की बदबू से छुटकारा

मुंह से बदबू आने पर किसी से बात करना भी मुश्किल हो जाता है। लोगों उन लोगों से अच्छे से बात भी करना पसंद नहीं करते, जिनके मुंह से बदबू आती है। आपको भी यही परेशानी हो तो मुंह में एक लौंग रखकर चूस लें। इससे बदबू आनी बंद हो जाएगी। 

लू लगना

गर्मी की धूप में घर से बाहर निकलने पर लू लगने का डर रहता है। शरीर के किसी भी अंग पर लू लगने पर आलू का रस लगाएं। इससे फायदा मिलेगा। 

पीरियड्स का दर्द

बहुत सी महिलाएं पीरियड्स में होने वाले दर्द और अनियमित्ता से परेशान रहती हैं। कुछ औरतें तो इसके बारे में किसी से खुल कर बात भी नहीं कर पाती। इसके लिए एक गिलास दूध में थोड़ा-सा हल्दी पाउडर मिलाकर रोजानी पीएं। 

हाई ब्लड प्रैशर

हाई ब्लड प्रैशर को नियमित करने के लिए आधा चम्मच दालचीनी के सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ सेवन करें। आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

Related News