20 APRSATURDAY2024 1:08:35 PM
Nari

दवाओं से नहीं, इन घरेलू चीजों से मिनटों में दूर करें एसिडिटी

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 30 Jul, 2018 06:37 PM
दवाओं से नहीं, इन घरेलू चीजों से मिनटों में दूर करें एसिडिटी

एसिडिटी का आसान तरीका : अनियमित खान-पान, ऑवर इटिंग और घंटों एक ही जगह पर बैठकर काम करने से भी एसिडिटी होने लगती है। पेट में गैस बनने पर सिरदर्द, पेट दर्द और कई बार उल्टी जैसा होने लगता है। एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करने लगते हैं। मगर ज्यादा दवाओं का सेवन करने से सेहत पर उल्टा असर पड़ता है। एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों का सेवन करके एसिडिटी की समस्या से राहत पा सकते हैं।  

 

1. सौंफ
ज्यादतर लोगों को लगता है कि सौंफ सिर्फ वजन कंट्रोल करने और मुंह की बदबू को दूर करने के काम आता है। मगर एेसा नहीं है इससे एसिडिटी भी दूर होती है। जब भी पेट में गैस बनने लगे। मुंह में थोड़ी सी सौंफ डाल लें। इसके अलावा रात को थोड़ी सी सौंफ पानी में डालकर दें। सुबह इस पानी को पी लें। इस पानी को पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिलेगी। 

 

2. लौंग
लौंग को खाने में डालने से उसका स्वाद बढ़ जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि एक लौंग एसिडिटी को दूर सकती है। पेट में गैस महसूस होने पर मुंह में लौंग डालकर उसको हल्क-हल्का चबाएं। एेसा करने से कुछ ही देर में इससे राहत मिलेगी। 

 

3. इलायची
एक छोटी सी इलायची पेट में बनने वाली गैस से छुटकारा दिलाती है। एसिडिटी को दूर करने के लिए 2 इलायची को लेकर पानी में उबाल लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसको पी लें। कुछ ही देर में इस प्रॉब्लम से निजात मिलेगी।

 

4. पुदीना
एसिडिटी होने पर पुदीना किसी औषधि से कम नही है। पुदीना खाने से पेट संबंधी हर समस्या से राहत मिलती है। यह एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के साथ ही पेट को ठंडक पहुंचाने का काम भी करता है। 

 

5. मेथी दाने
पेट में बन रही गैस से राहत पाने के लिए मेथी के दानों का इस्तेमाल करें। मेथी के दानों को रातभर 1 गिलास पानी में भिगोने के लिए रख दें। सुबह उठकर इस पानी को छानकर पी लें। मगर ध्यान रहे कि मेथी गर्म होती है इसका ज्यादा सेवन ना करें। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News