23 OCTWEDNESDAY2019 6:38:03 AM
Nari

फटे व काले होठों से छुटकारा दिलाएगें ये 5 होममेड स्क्रब

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 10 Oct, 2019 11:09 AM
फटे व काले होठों से छुटकारा दिलाएगें ये 5 होममेड स्क्रब

बदलते हुए मौसम का असर न केवल सेहत व रहन- सहन पर पड़ता है बल्कि होंठों पर भी साफ दिखाई देता है। मौसम में आ रहे परिवर्तन के दौरान अगर होंठों की देखभाल न की जाए तो वह फटने व काले पड़ने लगते हैं। होंठों को स्क्रब करने के लिए बाजार में कई तरह स्क्रब उपलब्ध है लेकिन आप घर ही लिप्स स्क्रब बना सकती हैं। जिससे आपके होंठ नर्म, मुलायम व खूबसूरत दिखेगें। 

नारियल व शहद 

PunjabKesari,Nari,Lips Scrub

एक चम्मच नारियल तेल में शहद, 2 चम्मच भूरी चीनी, आधा चम्मच गुनगुना पानी मिक्स कर स्क्रब तैयार कर लें। इसे 2 से 3 मिनट तक सर्कुलर मोशन में होंठों पर लगा कर गुनगुने पानी से धो लें। नारियल तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट, फैटी एसिड पाया जाता है जो कि त्वचा को पोषण देता है। भूरी चीनी नेचुरल एक्सफोलिएटर का काम करती है जिससे त्वचा की मृत कोशिकाएं व रुखी त्वचा पूरी तरह निकल जाती हैं। शहद से होंठों को काफी नमी मिलती हैं।

मिंट स्क्रब 

PunjabKesari,Nari,Lips Scrub

2 चम्मच जैतून या नारियल के तेल में 2 चम्मच चीनी, 8 से 10 बूंद पूदीने का तेल व आधा चम्मच अंगरूर के बीज के तेल मिक्स कर स्क्रब तैयार कर लें। पूदीने का तेल होंठों का रक्त संचार बढ़ाकर उन्हें आकर्षित बनाने में मदद करते है। वहीं अंगूर का तेल हल्का होने के साथ इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो कि होंठों को मॉइश्चराइज करते हैं।

ब्राउन शुगर व शहद 

1 चम्मच शहद व ब्राउन शुगर में 5 से 6 बूंद लैवेंडर के तेल मिक्स कर लिप्स पर स्क्रब करें। इससे आपके होंठों की रंगत में निखार आने के साथ वह फटने से भी बचेगें। अगर होंठ सनबर्न हो चुके है तो वह भी ठीक हो जाएंगें। 

PunjabKesari,Nari,Lips Scrub

चॉकलेट स्क्रब 

1 चम्मच कोको पाउडर, बनीला एक्स्ट्रैक्ट, 2 चम्मच ब्राउन शुगर, जैतून का तोल, तीन चौथाई चम्मच शहद मिक्स कर हल्के हाथों से होंठों पर स्क्रब करें। इससे होंठ मुलायम होने के साथ टैनिंग फ्री भी होगें। 

 

दालचीनी 

आधा चम्मच दालचीना पाउडर, शहद, जैतून का तेल मिक्स कर हल्के हाथों से होंठों पर रगड़ें। इससे लिप्स के सारे डेड स्किन सेल निकल जाएंगे। इसके साथ ही होंठ मोटे नजर आएगें।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News