24 APRWEDNESDAY2024 7:51:25 AM
Nari

Home Care Tips: बारिश के मौसम में इस तरह करें अपने घर की देखभाल

  • Updated: 30 Jun, 2018 11:16 AM
Home Care Tips: बारिश के मौसम में इस तरह करें अपने घर की देखभाल

मानसून में घर की, खासतौर पर लकड़ी के फर्नीचर, दरवाजों और खिड़कियों की देखभाल बहुत जरूरी होती है, नही तो मानसून के बाद उनका आकार और रंग दोनों खराब हो सकते हैं। अगर आप अपना घर बारिश के लिए तैयार नहीं रखती तो यह मौसम आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकता है। बारिश का मतलब है नमी, बदबू मारते कपड़े, अलमारियों में फंगल इंफेक्शन और फर्नीचर का खराब होना। इसलिए खूबसूरत मौसम का मजा लेने के साथ-साथ घर को बचाने के लिए आपको पहले से ही थोड़ी-सी तैयारी कर लेनी चाहिए।
 

1. फर्नीचर की देखभाल
मौसम की नमी लकड़ी के फर्नीचर पर बुरा असर डालती है। इसमें फंगस जमा हो सकती है। इसलिए इस मौसम में हल्के गीले कपड़े की बजाए साफ, नर्म और सूखे कपड़े से लकड़ी के फर्नीचर की सफाई करें। लैमिनेटिड फर्नीचर जैसे स्टडी डैस्क, अलमारी, शटर और दरवाजे को साफ करने के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि अलमारी में रखने से पहले कपड़े पूरी तरह सूख चुके हो। आप चाहे तो अलमारी में थोड़ी-सूखी नीम की पत्तियां भी रख सकते हैं।

PunjabKesari

2. कार्पेट्स और रग्स को रखें साफ
मानसून सीजन कार्पेट्स और रग्स पर भी बहुत बुरा असर डालता है। इसलिए बारिश में खिड़कियां खुली न रखें। नहीं तो उनसे नमी अंदर आकर कार्पेट्स में जमा हो जाएगी और यह फंगस का कारण बन जाएंगे। इसके अलावा कार्पेट्स पर गीले जूते ले जाने से भी बचे। कार्पेट को रोजाना वैक्यूम क्लीनर से भी साफ करें। वैसे अच्छा होगा कि आप भारी कार्पेट को उठाकर रख दें। आप चाहे तो इस मौसम में इको-फ्रेंडली कार्पेट का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती।

PunjabKesari

3. सीलन आने से रोकें
बारिश के दिनों में अक्सर दीवारों और छतों पर सीलन आ जाती है। अगर दीवार, छत पर हल्की-सी भी दरीर दिखाई दे तो इससे दीवारें बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है। इससे पेंट की पपड़ी भी उतर सकती हैं। इन दिनों जो पेंट्स किए जाते हैं वह भी नमी को आसानी से पकड़ लेते हैं और फिर पपड़ी बनकर उतर जाते हैं। इसलिए बारिश आने से पहले ही पूरे घर की दीवारों को चेक कर लें। इसके अलावा सारे पाइपों और नालियों की भी सफाई करवा लें।

PunjabKesari

4. सोफों की सफाई
बारिश के मौसम में सोफों को वैक्यूम क्लीन करना न भूलें। वैक्यूमिंग करते समय क्लीनर को गर्म हवा वाले मोड पर रखें। इसके अलावा सोफों को खराब होने बचाने के लिए उसके कोनों में नैप्थीन की गोलियां डाल दें।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान
1. रसोई की सारे कैबिनैट्स को खाली करके अच्छी तरह साफ करें। खाना खुला न छोड़ें और फ्रिज को भी अच्छी तरह साफ करें। खाने वाली जो चीजें पुरानी हो चुकी हैं उन्हें फैंक दें। पेड़-पौधो की कटाई करें। बारिश में पेड़-पौधे जल्दी बढ़ते हैं, इसलिए उन्हें नियमित रूप से ट्रिम करें।
 

2. बारिश के मौसम में दीमक बहुत तेजी से लगती है। इसलिए पूरे घर की खिड़कियों और दरवाजों को अच्छी तरह चेक करें कि कहीं दीमक तो नहीं लगी। इस मौसम में घर की कोई तोड़-फोड़ या रैनोवेशन न करवाएं।
 

3. बारिश से पहले गद्दों को निकाल कर धूप में सूखा लें। इससे बिस्तरों में कीड़े नहीं लगेंगे।
 

4. नमी को पूरी तरह से कंट्रोल करने की पूरी कोशिश करें। इसके अलावा इलैक्ट्रकल गैजेट्स को लेकर खास सावधानी बरतें। आप चाहें तो उन्हें सिलिकॉन पाऊच में भी रख सकती हैं।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News