15 OCTTUESDAY2019 5:23:49 PM
Nari

होली में मेहमानों को बनाकर खिलाएं मटर की कचौरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Mar, 2019 12:06 PM
होली में मेहमानों को बनाकर खिलाएं मटर की कचौरी

होली मस्ती का त्यौहार है। होली के अवसर पर जहां दिल खोल कर रंग खेला जाता है, वहीं तरह-तरह के होली के पकवान भी इस अवसर को खास बना देते हैं। आज हम आपको होली में मटर की कचौरी बनाना सीखा रहे हैं जिसे आप आसान तरीके से बना कर अपने मेहमानों को खिला सकती हैं और होली का मजा ले सकती हैं। तो आइए जानते हैं मटर की कचौरी बनाने की विधि-

 

सामग्री

गेहूं का आटा- 1 कप
हरी मटर के दाने(दरदरी पिसी हुई)- ½ कप 
हरा धनिया- 1 से 2 टेबल स्पून
तेल- 2 टेबल स्पून
अमचूर पाउडर- ¼ टी-स्पून से कम
नमक- ½ टी-स्पून से ज्यादा या स्वादानुसार
अदरक का टुकड़ा(कद्दूकस किया हुआ)- ½ इंच 
हरी मिर्च(बारीक कटी हुई)- 2 
जीरा- ¼ टी-स्पून
हींग- 1 पिंच
धनिया पाउडर- ½ टी-स्पून
लाल मिर्च पाउडर- ¼ टी-स्पून से कम
सौंफ पाउडर- ¼ टी-स्पून
गरम मसाला- ¼ टी-स्पून से कम
तेल- तलने के लिए

PunjabKesari

 

विधि

1.आटे में हाफ स्पून नमक और 2 टेबल स्पून तेल डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए। आधा कप पानी से आटे को नरम गूथ लीजिए। 
2. गूंथे हुये आटे को सैट होने के लिये 15 से 20 मिनट रख दीजिए। इसी दौरान, कचौरी में भरने के लिये मटर की पिठ्ठी तैयार कर ले।
3. कढ़ाही में 1 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिए। गरम तेल में हींग और जीरा डाल दीजिए। जीरा ब्राउन होने के बाद धनिया पाउडर, हरी मिर्च, अदरक, सौंफ पाउडर डालकर मसाले को थोड़ा सा भूनिए और पिसे हुये मटर डाल दीजिए। साथ ही नमक, अमचूर पाउडर, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और हरा धनिया डाल दीजिए।
4. इसे अच्छे से चलाते हुए 2 से 3 मिनिट भून लीजिए। कचौरियों में भरने के लिये पिठ्ठी तैयार है। पिट्ठी को प्लेट में निकाल लीजिए और थोड़ा सा ठंडा होने दीजिए।
5.कढ़ाही में कचौरियां तलने के लिये तेल डाल कर गरम कर लीजिए। हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे से लोइयां तोड़ लीजिए। इतने आटे से 8 लोइयां बन जाती हैं। पिट्ठी को भी 8 भागों में बांट लीजिए। एक लोई उठाइए और इसे हाथ से ही बढ़ा लीजिए और बीच में गड्ढा बनाकर एक पिठ्ठी रख लीजिए और उंगलियों की सहायता से कचौरी को बन्द कर लीजिए।
6. इस पिठ्ठी भरे गोले को हथेली से दबाकर चपटा कर लीजिए। इसे बेलन से 2 1/2 या 3 इंच के व्यास में बेल लीजिए। इसी तरह सारे आटे की कचौरी बेलकर तैयार करनी हैं और ये बेली हुई 3-4 कचौरियों को गरम तेल में डाल कर, धीमी और मीडियम आग पर पलट पलट कर कचौरियां ब्राउन होने तक तलिए। 
7. तली कचौरियां किसी प्लेट में नेपकिन पेपर बिछाकर निकाल लीजिए और दूसरी कचौरियां तलने के लिये कढ़ाही में डालिए। इसी तरह सारी कचौरियां तलकर तैयार कर लीजिए।
8. मटर की खस्ता कचौरियां तैयार हैं। गरमागरम कचौरियां, आलू की मसाले वाली सब्जी या हरे धनिए की चटनी के साथ परोसे और खाए।

Related News