22 OCTTUESDAY2019 1:54:53 AM
Nari

Holi Spl: बाल और स्किन पर नहीं होगा रंगों का असर, 8 टिप्स करेंगे बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Mar, 2019 07:32 PM
Holi Spl: बाल और स्किन पर नहीं होगा रंगों का असर, 8 टिप्स करेंगे बचाव

होली खेलने का असली मजा तब आता है जब बेफ्रिक होकर खेला जाए। यह एक ऐसा त्योहार है, जिसके रंगों से कोई दूर नहीं रह सकता। मगर बात जब बालों व स्किन की हो तो दिमाग में कई टेंशन जन्म ले लेती हैं क्योंकि मार्कीट में मिलने वाले इन रंगों में कई कैमिकल्स होते है, जो स्किन व बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो फिर क्यों न उनकी सुरक्षा का पहले ही इंतजाम कर लिया जाए। आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनसे आप बालों व त्वचा को काफी हद तक होली के रंगों से बचा सकते हैं।

 

बालों की केयर के लिए

अगर आप चाहती है कि आप होली की मस्ती में आपके बालों को कोई नुकसान ना हो तो इसके लिए हेयर ऑयल से मसाज करें। इसके लिए 1 चम्मच बादाम का तेल में कुछ बूंद नींबू का रस डालकर बालों में लगाएं। इससे आपके बाल कैमिकल्स वाले रंगों से सुरक्षित भी रहेंगे और उन्हें पोषण भी मिलेगा।

PunjabKesari

स्कार्फ से कवर करें बाल

तेल लगाने के अलावा बालों को आप किसी स्कार्फ या बंदाना के जरिए कवर कर लें। इससे आपके बालों में रंग जा ही नहीं पाएगा। बस फिर आप बेफिक्र होकर होली खेल सकते हैं। साथ ही होली के दौरान लगातार पानी पीते रहें, ताकि त्वचा में नमी बनी रहे।

 

आंखों की सेफ्टी भी है जरूरी

आंखों में रंग जाने से जलन, खुजली व इंफैक्शन की समस्या हो सकती हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप चश्मा लगाकर होली खेलें। साथ ही अगर आप कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं तो होली खेलते समय उतार दें। इससे आंखों में इंफैक्शन हो सकता है।

 

सूरज की किरणों से बचने के लिए

होली के दिन रंगो के साइड-फैक्ट से बचने के साथ टैनिंग की समस्या तथा सूरज की यूवी किरणों के नुकसान से बचने की भी जरूरत है। इसके लिए आप रंगों के साथ खेलने से पहले सनस्क्रीन क्रीम चेहरे पर जरूर लगाएं।

 

गीले रंगो से बचने के लिए

कुछ लोग होली खेलने में गीले रंगों का इस्तेमाल करते हैं। इससे बचने के लिए अपने चेहरे पर नारियल या सरसों का तेल लगा लें। इस तरह आपका फेस होली के रंगो से होने वाले नुकसान से बचा रहेगा।

PunjabKesari

नाखूनों को साफ रखने के लिए

यदि आप चाहती है कि आपके नाखून रंगों से बचे रहे तो आप होली खेलने से पहले ही उन पर डार्क कलर की नेलपेंट लगा लें। साथ ही नेल्स पर वैसलीन लगा लें, ताकि उनका रंग का इफैक्ट ना हो।

 

होंठों के लिए

होंठो को रंगों के प्रभाव से बचाने के लिए उन पर पेट्रोलियम जैली की मोटी परत लगाएं। इसके स्थान पर माॅइस्चराइजर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

फेशियल करवाने से बचें

होली के बाद चेहरे की साफ सफाई के लिए फेशियल कराने से बचें। इससे चेहरे के रोमकूपों में गई ग्रीस, धूल मिट्टी या रंग की वजह से मुंहासे हो सकते हैं।

 

पक्के रंगों को ऐसे करें साफ

कुछ लोग होली खेलते समय पक्के रंगों का इस्तेमाल करते हैं, जिन्हें बाद में स्किन से हटाना मुश्किल होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए 2 चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी, छोटा चम्मच शहद और एक चम्मच दूध डाल कर पेस्ट की तरह बना लें। फिर इस पेस्ट को रंग वाली स्किन पर 30 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News