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Women Health: ब्रेन स्ट्रेस को करना है कम तो रोजाना करें ये 6 एक्सरसाइज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Sep, 2019 01:55 PM
Women Health: ब्रेन स्ट्रेस को करना है कम तो रोजाना करें ये 6 एक्सरसाइज

मल्टीटास्किंग होने के कारण स्ट्रेस या तनाव की समस्या महिलाओं में आम देखने को मिलती है। यूं तो चिंता से निपटना कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन घर, परिवार, बच्चे और ऑफिस वर्क के चलते महिलाएं अपनी सेहत को इग्नोर कर देती हैं। ऐसे में आज हम आपको लिए कुछ ऐसी एक्सरसाइज लेकर आए हैं जो सिर्फ आपके टेंशन ही नहीं बल्कि बेवजह आने वाले गुस्से को भी खत्म कर देंगी।

 

ब्रीथ तकनीक (Breathe Technique)

यह तकनीक दिमाग व नर्वस सिस्टम को शांत करती हैं और आपको आराम देती हैं। इतना ही नहीं इस एक्सरसाइज से एंटी-एजिंग हार्मोन्स बढ़ते हैं, जिससे आप बुढ़ापे की समस्याओं से बी रहती हैं। साथ ही यह दिन की बीमारियों का खतरा भी कम करता है। इसके लिए अपना ध्यान केंद्रित करें और धीरे-धीरे 5 की गिनती में नाक से सांस ले। फिर 5 की धीमी गिनती में धीरे से सांस छोड़ते हैं। ऐसा लगभग 10 मिनट तक करें।

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खुश और शांत रहें

तनाव दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप शांत और खुश रहें लेकिन इसके आपको थोड़े अभ्यास की जरूरत होगी। जब भी आपको गुस्सा आए या किसी बात को लेकर टेंशन हो तो अपनी अच्छे दिनों व खूबसूरत पल के बारे में सोचे। इससे आपके पूरे शरीर में सकारात्मक भावनाएं महसूस होंगी और तनाव कम होगा। ऐसा करने से आपका गुस्सा भी शांत हो जाएगा।

गुस्सा रिलीज सीक्रेट (Anger Release Secret)

गुस्से को तुरंत कम करने के लिए यह एक बेहतरीन तकनीक है। इसके लिए गुस्सा आप ऐसी किसी चीज के बारे में सोचें, जिससे आपको गुस्सा आए। फिर, अपने निचले जबड़े को आराम दें और खोले, आराम से दोनों हाथों की छोटी उंगली को नीचे की तरफ तर्जनी और मध्य उंगली से उल्टे हाथ व आराम से दबाएं। इससे आपका गुस्सा दूर भाग जाएगा।

तनाव से बाहर निकलें

यह आपके दिमाग और शरीर से तनाव को खत्म करने के लिए सबसे शक्तिशाली 'टैपिंग' क्रमों में से एक है। इसके लिए पहले किसी समस्या के बारे में सोचो या कुछ ऐसा जो आपको परेशान करता है। अब, भौहों के अंदरूनी हिस्से, नाक व आंखों के अंदरूनी कोनों या आंख के बाहरी कोनों के 10 सें.मी नीचे मौजूद प्वाइंट्स को दबाएं। साथ ही कॉलरबोन (Collarbone) के अंदर, तर्जनी अंगुली के बगल में, नाखून के अंत के आखिर में टैप करने से भी आराम मिलेगा। इसे तब तक दोहराएं जब तक आप बेहतर महसूस न करें।

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न्यू बेह जनरल (New Beh Gen)

गुस्सा शांत और स्ट्रेस दूर करने के लिए आप इस तकनीक की मदद भी ले सकती हैं। इसके लिए आंखें बंद करें और खुद की पर्सनैलिटी के बारे में सोचें। तनावपूर्ण स्थिति में खुद को शांत और आत्मविश्वास कैसे रखें इस बारे में सोचें। अगर कोई ऐसी चीज है जिसके बारे में आप बदलना चाहते हैं, तो उसे बदल दें। जब आप अपनी छवि से पूरी तरह से खुश हो जाएगी तो आप बेहतर महसूस करेंगी। इसके साथ ही आपका गुस्सा और स्ट्रेस भी दूर चला जाएगा।

Affirmational Havening

यह आपके सेरोटोनिन (मस्तिष्क रसायन) को बढ़ाएगा, जिससे आपको खुशी और आराम महसूस होगा। इसके लिए आरास से बैठकर उस सकारात्मक स्थिति के बारे में सोचें, जिसे आप अधिक करना चाहती हैं। इसके लिए आप कोई एक शब्द जैसे खुश, आत्मविश्वास या शांत भी चुन सकती हैं। इसके बाद अपनी सकारात्मक भावना से जुड़ें और दोनों हाथों को प्रत्येक विपरीत कंधे के ऊपर रखें। फिर उन्हें दोहराएं। शब्द का उच्चारण करते हुए धीरे व आराम से अपने कंधों के ऊपर से अपनी कोहनी तक स्ट्रोक करें। कुछ मिनटों तक ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

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