24 APRWEDNESDAY2024 11:11:52 AM
Nari

70 की उम्र में भी यंग दिखती हैं हेमा, जानें उनका सीक्रेट डाइट प्लान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Oct, 2018 01:22 PM
70 की उम्र में भी यंग दिखती हैं हेमा, जानें उनका सीक्रेट डाइट प्लान

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी आज अपना 70वां जन्मदिन मना रही हैं। 70 की उम्र में भी उन्होंने अपनी फिटनेस को मेंटेन रखा है, जो वाकई काबिले तारीफ हैं। अपनी फिटनेस और खूबसूरती से वह आज भी यंग हिरोइनों को मात देती हैं। उनका कहना है कि फिट रहने के लिए वह हेल्दी डाइट के साथ-साथ फिटनेस रुटीन का भी खास ख्याल रखती है। चलिए इस खास मौके पर जानते हैं हेमा जी की फिटनेस का राज।

 

1. फिटनेस सीक्रेट
आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन हेमा रोजाना 10-15 मिनट तक साइकलिंग, 45 मिनट योग और प्रणायाम करती हैं। इससे न सिर्फ वजन कंट्रोल में रहता है बल्कि बीमारियां भी आस-पास नहीं फटकती।

 

2. डांस भी है फिटनेस का राज
हेमा जी क्लासिकल डांसर है और वह इसे एक्सरसाइज के तौर पर भी करती हैं। एक इंटरव्यू में उन्होने खुद कहा था कि उनकी फिटनेस का राज डांस भी है।

3. क्या और कब लेती है आहार
-सुबह पीती हैं गर्म पानी
वह सुबह हल्के गुनगुने गर्म पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पीती हैं। ऐसा वह दिन में दो बार करती हैं, जिससे उन्हें दिनभर एनर्जी मिलती है।

-शाकाहारी भोजन
हेमा जी पूरी तरह शाकाहारी है और वह हेल्दी रहने के लिए हरी सब्जियां, फल और दालों का सेवन करती हैं। वह हफ्ते में दो बार उपवास भी करती हैं, जिस दौरान वह फ्रूट्स, ड्राई फ्रूट्स, जूस आदि ही लेती हैं।

PunjabKesari

-शक्कर से दूरी
एक इंटरव्यू के दौरान हेमा ने बताया था कि उन्होंने पिछले कई सालों से शक्कर खाना छोड़ दिया है। अगर वह कहीं बाहर भी जाती है तो शक्कर नहीं खाती। इसकी बजाए उनके खाने में शहद का इस्तेमाल किया जाता है।

-लंच
लंच में हेमा जी दो रोटी के साथ 1 कटोरी दाल, दो सब्जियां और चावल खाना पसंद करती हैं। इसके साथ वह रसम भी लेती है। इसके अलावा 2 कप ग्रीन टी भी उनकी रूटीन में शामिल है।

-डिनर
वह रात का खाना 8 बजे के पहले खा लेती हैं। इससे खाने को डाइजेस्ट होने का पूरा समय मिल पाता है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News