17 SEPTUESDAY2019 6:31:47 AM
Nari

यूं रखेंगी तवा तो घर में आएगी सिर्फ नेगेटिविटी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 07 Sep, 2019 11:38 AM
यूं रखेंगी तवा तो घर में आएगी सिर्फ नेगेटिविटी

रसोई घर का ऐसा हिस्सा है जो केवल हमारे खान-पान से ही नहीं बल्कि जीवन की सुख-समृद्धि से भी जुड़ा हुआ है। ऐसे में बहुत जरुरी है कि किचन में हो रहे हर शुभ और अशुभ काम की तरफ ध्यान दिया जाए। आपकी छोटी-छोटी गलतियां किचन में नेगेटिव एनर्जी पैदा कर सकती है। जिसका पूरा असर घर के सदस्यों पर पड़ता है। तो चलिए आज जानते हैं किचन से जुड़े वास्तु टिप्स के बारे में विस्तार से...

PunjabKesari,NARI

रसोई में कीड़े

घर में बरकत बनी रहे, ऐसे में लोग वास्तु के अनुसार रसोई घर का निर्माण तो करवा लेते हैं मगर उसमें पड़े  गैस, फ्रिज, सिंक और अन्य सामान की तरफ कम ही लोगों का ध्यान जाता है। खासतौर पर इन सब चीजों की सफाई न रखने से रसोई में कीड़े-मकौड़े आ जाते हैं। जिनका सीधा असर घरवालों की सेहत पर पड़ता है। किचन में सूरज की रोशनी होना भी बहुत जरुरी है, जिस वजह से रसोई में कीटाणु कम पैदा होते हैं साथ ही किचन में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है। 

तवे से बढ़ती है नेगेटिव एनर्जी

रात को खाना बनाने के बाद यदि आप तवा बिना धोए रख देते है तो घर में वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं। खाना बनाने के बाद तवे को हमेशा ऐसी जगह रखें जहां सब की नजर आसानी से न पड़े। तवा हो या फिर कढ़ाही उसे कभी भी उल्टा करके नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बड़ता है।

गैस और सिंक

रसोई घर में चूल्हा हमेशा पूर्व दिशा में रखना चाहिए। चूल्हे के पास माइक्रोवेव या फिर फ्रिज रखने की गलती कभी न करें। वास्तु के अनुसार रसोई का सिंक चूल्हे से सदैव दूर होना चाहिए।

PunjabKesari,nari

खराब नल

रसोई घर में टपकता नल या फिर लीक करती हुई पाइप वास्तु दोष का कारण बनती है। जिस घर में नल से हमेशा पानी टपकता रहता है, उस घर में पैसा बहुत कम टिकता है इसलिए आज ही घर के सभी लीक होती पाइप और नल ठीक करवाएं, ताकि आगे चलकर आपको पैसों की तंगी न महसूस करनी पड़े।

मंदिर

किचन में या इसके आस-पास कभी भी मंदिर न बनवाएं। इससे परिवार के लोगों में गुस्सा बढ़ता है, साथ ही इससे हेल्थ प्रॉब्लम भी होती है।

बाथरूम और किचन

बाथरूम के साथ किचन बनाने से आपके घर में सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती है इसलिए किचन हमेशा बाथरूम से दूर बनवाएं। 

PunjabKesari,nari

इन सब के अलावा कुछ और वास्तु दोष भी हैं जो घर में बीमारियों की वजह बनते हैं। जिनके बारे में आपको जानकारी होना बेहद जरुरी है ताकि इन्हें समय रहते दूर कर जीवन की हर परेशानी से दूर रहा जा सके। 

- घर के आस-पास गड्ढा हो तो परिवार के सदस्यों को मानसिक रोग और तनाव हर समय घेरे रहता हैं। इससे बचने के लिए उन को आज ही मिट्टी से भर दें।
- वास्तु शास्त्र के अनुसार मेन गेट के ठीक सामने पूजा स्थल नहीं होना चाहिए। ऐसा होने से घर की सुख शांति भंग होती है। इसका असर भी परिवार के सदस्यों की हेल्थ पर पड़ता है। 
- सूखे या कांटेदार पौधों को घर के आंगन में नहीं रखना चाहिए। घर के आंगन में हरे-भरे पेड़-पौधे लगाने चाहिए। 
घर की छत पर कबाड़ या फालतू सामान न रखें। छत पर पड़ा कबाड़ आपके सिर पर जिम्मदारीयों का बोझ पैदा करता है। 
- घर के आस-पास कोई गंदा नाला, गंदा तालाब, शमशान घाट या कब्रिस्तान नहीं होना चाहिए। इससे भी आभा मंडल प्रभावित होता है।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News