19 APRFRIDAY2024 5:55:40 PM
Nari

आंखों की जलन और दर्द दूर करेंगे ये देसी नुस्खे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 25 Oct, 2019 12:45 PM
आंखों की जलन और दर्द दूर करेंगे ये देसी नुस्खे

आंखें कितनी अनमोल है इस बात का अंदाजा तो इसी बात से लगाया जा सकता है जब कोई छोटा सा कंकड़ या तिनका गलती से आंख में चला जाता है। यदि इसके अलावा भी आपको कभी आंखों में भारीपन, थकान व जलन महसूस हुई है तो आपको पता होना चाहिए कि आपकी नाजुक आंखों की देखभाल भला कितनी जरुरी है।

आज हम आपको बताएंगे आंखों की देखभाल करने के कुछ आसान उपाय। जिनकी मदद से आंखों में होती जलन, भारीपन या फिर किसी भी अन्य परेशानी से आप कुछ ही दिनों में राहत पा सकेंगे।

साबुत धनिया

एक मुट्ठी साबुत धनिया रात में सोने से पहले पानी में भिगो दें। सुबह उठकर धनिया वाले पानी से आंखों में छींटे मारें। ऐसा करने से आपकी आंखे तरोताजा हो जाएंगी। यदि आप घंटो टी.वी. स्क्रीन के आगे बैठते हैं तो आपको हफ्ते में 2 से 3 बार इस पानी के साथ आंखे जरुर साफ करनी चाहिए।

Image result for coriander seeds,NARI

गुलाब की पत्तियां

गुलाब की 9-10 पंखुड़ियों को शहतूत की 3-4 पत्तियों के साथ एक गिलास पानी में डालकर कुछ घंटों के लिए रख दें। इस पानी से फिर अपनी आंखें धो लें। इससे आंखों की थकावट दूर होगी जिससे आप तरोताजा महसूस करेंगे।

गुलाब जल

आंखों को तरोताजा रखने के लिए गुलाब जल में रूई भिगोकर कुछ देर आंखों पर रखें। ऐसा करने से भी आंखों की थकान दूर होती है।

Image result for rose water cotton on eyes,NARI

पैरों के तलवे की मसाज

यदि आपकी आंखों का नंबर लगातार बढ़ता जा रहा है तो रोज रात सोने से पहले पैरों के तलवों की मसाज करें। तिल का तेल या फिर सरसों के तेल दोनों में से किसी भी तेल के साथ आप मसाज कर सकते हैं। कुछ ही महीनों में आपकी आंखों का नंबर कम होने लगेगा।

खीरे का स्लाइस

खीरे का स्लाइस आंखों पर 10 से 15 मिनट तक रखें। इससे आंखों में ठंडक पहुंचती है और आंखों की थकान दूर होती है। साथ ही साथ खीरा डार्क सर्कल्स को भी दूर करने में आपकी मदद करता है। 

Related image,NARI

7 से 8 घंटे की नींद

आंखो की देखभाल के लिए 7 से 8 घंटे की नींद बहुत जरुरी है। सुबह जल्दी उठकर सूरज को उगता हुआ देखने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही दोपहर की धूप में ज्यादा देर तक रहने वाले लोगों को आंखों पर चश्मा जरुर लगाकर घर से निकलना चाहिए। सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से आखों को बचाना बहुत जरुरी होता है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News