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रोजाना डाइट में शामिल करेंगे ये 5 आहार तो कोसों दूर रहेगा कैंसर

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 13 Jun, 2018 05:51 PM
रोजाना डाइट में शामिल करेंगे ये 5 आहार तो कोसों दूर रहेगा कैंसर

कैंसर से लड़ने वाले आहार : गलत खान-पान, बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से आज 5 में से 3 व्यक्ति किसी ना किसी हैल्थ प्रॉब्लम से ग्रस्त हैं। जहां स्वस्थ रहने के लिए कसरत करना, सुबह शाम की सैर करना जरुरी है वहीं बेहतर खानपान होना भी बहुत आवश्यक है। डाइट में फ्रेश सब्जियां और फल के अलावा कुछ ऐसी चीजें होनी चाहिए जो आपको बड़ी से बड़ी बीमारी से बचा सके। जो आप खा रहे हैं उसमें प्रोटीन, विटामिन, जिंक, मैग्‍नीशियम, मिनरल्‍स के अलावा बीटा कैरोटीन आदि की मौजूदगी जरूरी होनी चाहिए। आज हम आपको कुछ एेसे फूड के बारे में बताएंगे जिसके सेवन से बीमारियों से आसानी से लड़ा जा सकता है। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। तो आइए जानते हैं उनके बारे में।

 

1. फलियां
ज्यादातर लोगों को फलियां अच्छी नहीं लगती। मगर क्या आप जानते हैं कि इसमें पाए जाने वाले पौषक गुण शरीर में कैंसर के खतरे को होने से बचाता है। इसमें फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है। रोजाना इसको खाने से डायबिटिज की समस्या कम होने के साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। 

 

2. प्‍याज
गर्मियों के मौसम में कच्चा प्याज खाना बहुत अच्छा होता है। प्याज की तासीर ठंडी होती है जो गर्मी को कम करने का काम करता है। इसको खाने से लू लगने का खतरा कम होने के साथ ही कोलन कैंसर से भी बचा जा सकता है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके अलावा एंटी इंफ्लामेशन के गुण शरीर की सूजन को कम करते हैं। 

 

3. बीज
बीज में प्रोटीन, मिनरल्स, कैल्शियम की उच्च मात्रा पाई जाती है जो शरीर को हैल्दी रखने का काम करता है। तिल के बीज कैल्शियम, कद्दू के बीज में कैल्शियम, लौह और जस्ता पाए जाते हैं, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से शरीर को दूर रखने का काम करता है।

 

4. मशरूम
मशहरूम में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों को आस-पास नहीं आने देता है। इसके साथ इसमें विटामिन डी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसको खाने से शरीर में कभी आयरन की कमी नहीं होती। 

 

5. हरी पत्‍तेदार सब्जियां
हरी सब्जियों में प्रोटीन के अलावा, कैल्शियम, फोलेट और एंटीऑक्सिडेंट्स की एक बड़ी मात्रा होती है। मगर ध्यान रहे स्वस्थ रहने के लिए सीजन के हिसाब से सब्जियों का सेवन करना चाहिए। कुछ सब्जियों को अच्छे से पका कर खाना चाहिए और कुछ को कच्चा भी खाया जा सकता है।  
 

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