Twitter
You are hereNari

पेट को स्वस्थ रखते हैं ये 5 सूप, पाइल्स-एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम रहती है दूर

पेट को स्वस्थ रखते हैं ये 5 सूप, पाइल्स-एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम रहती है दूर
Views:- Saturday, October 20, 2018-2:32 PM

बहुत सारी बीमारियों की जड़ पेट दर्द से शुरू होती है। कब्ज, पेट में गैस, सीने में जलन जैसे अनेकों रोग आम सुनने को मिलते हैं इसीलिए कहा जाता है कि पेट सही तो स्वास्थ सही। पेट के स्वास्थ के लिए आपका खान-पान सही होना बहुत जरूरी है। आज हम आपको 3 सूप्स के बारे में बताते हैं जो आपके पेट के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। 

1. गाजर और अदरक का सूप
पेट में गैस जैसी समस्या दूर रखने के लिए गाजर और अदरक बेहद फायदेमंद है। गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन्‍स होते हैं, जो इम्‍यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, वहीं दूसरी तरफ अदरक में फायटोन्‍यूट्रीन्‍ट्स के साथ एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। सूप बनाने के लिए पानी गर्म करें और इसमें 2 गाजर काटकर व 2 चम्‍मच अदरक का रस डालें। इसमें थोड़ा नमक डालकर इसे धीमी आंच पर 20-25 मिनट तक पकाएं और बाद में इसे अच्छे से मिक्स करके जूस व सूप की तरह पीएं।
PunjabKesari

 2. धनिए और सब्जियों का सूप
नींबू में विटामिन सी होता है जो कि इम्‍यूनिटी के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए पैन में तेल गर्म करें व 2 चम्‍मच अदरक और 2 चम्‍मच हरी मिर्च डालकर तलें। आप इसमें स्वादानुसार सब्जियां भी काट कर डाल सकते हैं। अब दो कप वेजिटेबल स्‍टॉक, एक चम्‍मच नींबू का रस और स्‍वादानुसार नमक मिलाएं और इसे 3 मिनट तक पकाएं। अब इसमें कटा हुआ धनिया डालकर इस सूप का सेवन करें। 
PunjabKesari

3. आलू, सौंफ और तेजपत्ता का सूप
खाने के बाद अगर आप सौंफ चबाते हैं तो भी पेट संबंधी कोई दिक्कत नहीं आती। इसके अलावा पेट की सूजन, एसिडिटी व सीने की जलन से राहत मिलती है। आप इसका सूप भी तैयार कर सकते हैं। एक पैन में 2 चम्‍मच तेल गर्म करें और उसमें 2 चम्‍मच सौंफ, 1/4 कप कटी हुई गाजर व आलू और तेजपत्ता डालें। इसके बाद नमक और काली मिर्च डालें। सब्जियों को गलने तक बनाएं फिर सूप पीएं।

4. कद्दू और जीरे का सूप
कद्दू पाचन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। कद्दू में विटामिन ए, सी और ई होता है जो इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाता है। आधा कप पीला कद्दू, एक प्‍याज, दो हरी मिर्च, एक अदरक का टुकड़ा, आधा चम्‍मच भुना हुआ जीरा और दो कप पानी लेकर इसे प्रेशर कुकर में डालकर 10 मिनट तक पकाएं। बाद में इसे अच्छे से मिक्स कर लें व सूप का सेवन करें। 
PunjabKesari
5. चिकन वेजीटेबल सूप 
आप चिकन वेजीटेबल सूप भी पी सकते हैं। पैन में पानी उबालें और इसमें चिकन का कीमा मिलाकर मुलायम होने तक पकने दीजिए। बस फिर इसमें बारीक कटी सब्जियां डालें और 2-3 मिनट तक नमक काली मिर्च डालकर पकाते रहें। जब यह अच्छे से पक जाए तो सूप को गर्म गर्म पीएं।

 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: