Twitter
You are hereNari

फैटी लिवर से बचाए रखेंगे ये सुपरफूड्स, ऐसे रखें खुद का ख्याल

फैटी लिवर से बचाए रखेंगे ये सुपरफूड्स, ऐसे रखें खुद का ख्याल
Views:- Sunday, July 15, 2018-11:19 AM

दिल के बाद लिवर शरीर का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है। स्वस्थ जिंदगी जीने के लिए हैल्दी लीवर का होना बहुत जरूरी है। लिवर के जुड़ी बीमारियों की वजह ज्यादातर लोग अल्कोहल और धूम्रपान को मानते हैं। इन्हीं में से एक है फैटी लीवर, यह  परेशानी सिर्फ अल्कोहल और धूम्रपान से नहीं होती बल्कि यह उन लोगों को भी हो जाती है जो हैल्दी और बैलेंस डाइट को लेकर फिक्रमंद नहीं होते। 


लिवर का काम
इसका काम पाचनतंत्र को बेहतर बनाकर किसी भी तरह के संक्रमण से बचाव रखना है। लिवर शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है, अच्छे और बुरे कोल्स्ट्रॉल को कंट्रोल करना,ब्लड शुगर को नियंत्रित रखना आदि शरीर के महत्वपूर्ण कार्य लिवर द्वारा किए जाते हैं। 


क्या है फैटी लिवर ? 
फैटी लिवर की समस्या आजकल आम सुनने को मिलती है। जब लिवर में अतिरिक्त फैट जमा हो जाता है तो इसके काम में रूकावट आने लगती है या फिर लिवर का साइज बढ़ना शुरू हो जाता है। इस स्थिति को फैटी लिवर कहा जाता है। मोटापा और असंतुलित भोजन इसकी अहम वजह होती है। 


फैटी लिवर के लिए बैस्ट फूड
इस समस्या से राहत पाने के लिए डॉक्टर रोगी को उचित खान-पान और हैल्दी लाइफस्टाइल की सलाह देते हैं। कुछ फूड्स ऐसे हैं जो फैटी लिवर से बचाव रखने में बैस्ट हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप फायदा ले सकते हैं।
 

हल्दी
हल्दी भारतीय रसोई का सबसे खास अहम मसाला है। यह कुदरती एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। शरीर को स्वस्थ रखने और संक्रमण से बचाव रखने में यह बहतु उपयोगी है। यह लिवर को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने में सहायक है। हैल्दी लीवर के लिए हल्दी का सेवन बहुत जरूरी है। 


लहसुन
लहसुन के फ्लेवर से खाने का जायका पहले से भी ज्यादा बढ़ जाता है। यह शरीर का फैट कम करने में भी बहुत लाभकारी है। इसका नियमित सेवन करने से फैटी लिवर की परेशानी से बचाव रहता है। 


ब्रोकली
विटामिन ए और सी से भरपूर ब्रोकली में ग्लूटाथियोन नामक एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भी पाया जाता है। यह तत्व प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मददगार है। इसका सलाद या फिर उबाल कर खाने से लिवर सुरक्षित रहता है और शरीर को प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में मिल जाता है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: