19 APRFRIDAY2024 1:03:12 PM
Nari

स्मार्ट तरीके से खिलाएं बच्चे को ये हैल्दी फूड्स

  • Updated: 18 Apr, 2018 03:16 PM
स्मार्ट तरीके से खिलाएं बच्चे को ये हैल्दी फूड्स

बच्चे खाने को लेकर बहुत आनाकानी करते हैं। हैल्दी फूड्स की बजाय वे चिप्स, आइसक्रीम, चॉकलेट,फास्ट फूड्स खाने को ज्यादा अहमियत देते हैं। इस तरह की चीजों से बच्चों का न्यूट्रीशन अधूरा रह जाता है। इससे बच्चे को आगे चलकर सेहत संबंधी भी थोड़ी सी परेशानियां आनी शुरू हो जाती हैं अगर शुरू से ही मां बाप अपने लाडलों के खाने का ध्यान देंगे और स्मार्ट तरीके से खाना खिलाना शुरू करेंगे तो उसे आसानी से वि‍टामिन, मिनरल्स और दूसरे पौष्ट‍िक तत्व मिल सकेंगे। 


मोमोज नहीं पनीर
बच्चे स्नैक्स यानि मोमोज,स्प्रिंग रोल,फ्रेंच फ्राइज खाना बहुत पसंद करते हैं। यह सिर्फ टेस्टी होते हैं हैल्दी नहीं, इसकी जगह पर आप बच्चे को पनीर दे सकते हैं। पनीर पर नींबू और चटपटा चाट मसाला डाल कर हल्का सा फ्राई करके डालें। इसे बच्चे को खाने के लिए दें। मोमज की जगह पर वेजीटेबल कटलेट भी दे सकते हैं। जिसमें पालक,मटर आदि डाल सकते हैं।  


आइसक्रीम से बैस्ट है दही 
बच्चे को हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए कैल्शियम की जरूरत हेती है। इसके लिए बच्चों को दूध और दूध से बनी चीजें खानी जरूरी हैं। इससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है लेकिन बच्चे ज्यादातर आइक्रीम खाना पसंद करते हैं। अगर बच्चे को पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो आप आइसक्रीम की जगह पर उसे दहीं खिला सकते हैं। इसमें फ्रूट मिलाकर या फिर श्रीखंड बनाकर भी दे सकते हैं। 


चिप्‍स नहीं केला
बच्चे अगर कही बाहर जाएं तो वह चिप्स खाना ही पसंद करते हैं लेकिन आप इसकी जगह पर उसे कच्चे केले के चिप्स बनाकर भी खिला सकते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी और विटामिन बी 6 के अलावा और भी बहुत से जरूरी तत्व होते हैं जो बच्चे की बढ़ती ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News