23 APRTUESDAY2024 10:50:19 PM
Nari

Healthy Tips: डिनर में खाई 4 चीजें नहीं बढ़ने देगी वजन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 15 Nov, 2019 01:07 PM
Healthy Tips: डिनर में खाई 4 चीजें नहीं बढ़ने देगी वजन

अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि रात का खाना हमेशा लाइट एंड हेल्दी होना चाहिए। रात के वक्त खाया हुआ सही खाना आपके वजन को बैलेंस रखने का काम करता है। जरुरी नहीं कि अधिक वजन वाले इंसान को ही अपनी डाइट का ध्यान रखना चाहिए, जो लोग जरुरत से ज्यादा पतले हैं यानि कुपोषण का शिकार हैं उन्हें भी अपने खान-पान के तरीके में बदलाव लाने की जरुरत है।

Image result for healthy dinner,nari

कई लोग फिट रहने के नाम पर रात का खाना छोड़ देते हैं या फिर बिजी लाइफस्टाइल के चलते कुछ लोग बहुत लेट डिनर करते हैं। दोनों ही तरीकों से यह आपके लिए नुकसानदयी साबित होता है। आज हम आपको डिनर से रिलेटिड कुछ ऐसी खाने वाली चीजें बताएंगे जो कुपोषण और बड़े हुए वजन के शिकार दोनों के लिए ही फायदेमंद सिद्ध होंगी। तो चलिए डालते हैं एक नजर रात के वक्त खाए जाने वाले हेल्दी फूड लिस्ट पर...

दलिया

रात के वक्त दलिए का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होता है। फाइबर से भरपूर दलिया न केवल आपका वजन बैलेंस रखता है बल्कि डायबिटीज जैसी बीमारियों से भी आपको बचाकर रखता है। दलिए में सब्जियां डालकर आप इसे और भी ज्यादा पौष्टिक और एनर्जेटिक बना सकते हैं। शिमला मिर्च, गाजर, मटर और गोभी जैसी सब्जियों को हल्का तड़का लगाकर दलिए की खिचड़ी बनाकर खाएं, यह न केवल एक पौष्टिक डाइट साबित होगी बल्कि टेस्ट में भी आपको बहुत अच्छा लगेगा।

Image result for dalia,nari

सूजी का उपमा

रात के वक्त हल्का खाने की सोच रहे हैं तो सूजी का उपमा सबसे बेस्ट ऑप्शन है। दलिए की तरह आप इसमें भी अलग-अलग सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। सूजी भी एक तरह का चोकर होती है जिसे खाने से आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है। सूजी आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती है साथ ही आपको दिल की बीमारियों से भी बचाकर रखती है। इसे खाने के बाद ओवर-इटिंग से बच जाते हैं साथ ही रात के वक्त भोजन की जगह सूजी का उपमा खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती।

स्प्राउट चने

पाचन तंत्र के लिए भी चने के फायदे बहुत हैं। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए चना पेट संबंधी समस्याओं जैसे गैस, कब्ज और डायरिया को ठीक कर स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है । फाइबर कब्ज जैसी स्थितियों के अलावा कोलन कैंसर के जोखिम को भी कम कर सकता है। आपके पेट और पाचन तंत्र के लिए अंकुरित चने आपके लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होते हैं।

Related image,nari

मसाला ओट्स

ओट्स आपकी सेहत और स्वाद दोनों के लिए ही बेहतर होते हैं। अगर आप रात के वक्त सब्जियों से बने मसाला ओट्स खाते हैं तो आपको रात भर बिल्कुल भूख नहीं लगेगी साथ ही प्रोटीन से भरपूर ओट्स आपकी मांसपेशियों को स्ट्रांग बनाने में भी आपकी मदद करते हैं। डायबिटिक पेशेंट्स के लिए शुगर को कंट्रोल में रखने का ओट्स सबसे बेस्ट ऑप्शन है। ओट्स खाने से बॉडी की फैट हमेशा कंट्रोल में रहती है। ओट्स में आप चाहें तो लहसुन और अदरक का तड़का लगाकर इसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर बना सकते हैं। 

 

तो ये थे आपके वजन को बैलेंस रखने के हेल्दी डिनर डाइट टिप्स...जिन्हें फॉलो करके आप खुद को लंबे समय तक पूरा फिट एंड फाइन रख सकते हैं। यदि आप अपना डिनर लाइट रखते हैं तो हफ्ते में दो बार अपनी मनपसंद चीजे ब्रेकफास्ट या फिर लंच में खा सकते हैं। ऐसा करने से आपका वजन नहीं बड़ेगा।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News