15 OCTTUESDAY2019 4:36:36 PM
Nari

बच्चों के लिए बेस्ट हैं योग, हैल्थ के साथ दिमाग भी रहेंगा तेज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 May, 2019 06:48 PM
बच्चों के लिए बेस्ट हैं योग, हैल्थ के साथ दिमाग भी रहेंगा तेज

सभी पेंरेट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे शरीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ हो। हालांकि बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए पेरेंट्स उनकी डाइट पर ध्यान देते हैं लेकिन बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है। बच्चे हैल्दी रहें इसके लिए जरूरी है कि वह फिजिकल एक्टिविटी पर भी ध्यान दें। ऐसे में आप उन्हें योग करवा सकते हैं, जिससे कि वह शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ भी रहेंगे और उनकी एक्स्ट्रा एक्टिविटी भी हो जाएगी। चलिए आपको बताते हैं कि बच्चों को योग करवाने से क्या-क्या फयदे होते हैं।

बच्चों के लिए बेस्ट योगासन

बच्चों को रोजाना वेक एंड स्ट्रेच,प्राणायाम,भुजंगासन, वृक्षासन, ताडासन, नटराजासन जैसे व्यायाम करवाने चाहिए। इन्हें करने से बच्चों के शारीरिक विकास के साथ साथ उनके मानसिक विकास में भी वृद्धि होगी।

शारीरिक शक्ति और लचीलापन

मोबाइल, कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के कारण बच्चों का फिजिकल एक्टिविटी में इंटरेस्ट खत्म हो जाता रहा है। ऐसे में आप योग करवा सकते हैं। योग करने में आसान होता है और इससे बच्चों में शारीरिक शक्ति और मांसपेशियों में लचीलापन भी बढ़ता है।

PunjabKesari

बॉडी पॉश्चर में सुधार

योग करने से बच्चे का बॉडी पॉश्चर सही रहता है। साथ ही इससे बच्चों को संतुलन और बॉडी कोर्डिनेशन बनाने में भी मदद मिलती है। इसके लिए आप बच्चे को वृक्षासन (Vrikshasana or Tree Pose) करवा सकते हैं।

बढ़ाता है एकाग्रता

योग में मेडिटेशन के कई प्रकार होते हैं जिसमें व्यक्ति को कुछ देर के लिए शांत रहना पड़ता है। अत: योग करने से बच्चे का फोकस, एकाग्रता और मेमोरी पावर (स्मरणशक्ति) भी बढ़ती है जो उसे पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने में सहायक होती है।

तनाव और चिंता को करे कम

पढ़ाई या अन्य किसी कारण से बच्चे भी तनाव या एंग्जाइटी डिसऑर्डर की चपेट में आ जाते हैं। मगर रोजाना योग करने से बच्चे इससे बच्चे रहते हैं। साथ ही इससे वो अस्थमा, दिल के रोग और ब्लड प्रैशर जैसी परेशानियों से भी दूर रहते हैं, जो आजकल छोटे बच्चों में भी देखने को मिल रही है।

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

योग में गहरी सांस लेने के कुछ तरीके बताए जाते हैं जो बच्चे के संपूर्ण तंत्र को स्वच्छ करता है और उसके आंतरिक अंगों को मजबूत बनाता है। इससे बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाती है और वो कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

मेडिकल हैल्थ प्रॉब्लम्स से दूर

आजकल बड़ों के साथ-साथ बच्चों में भी सांस संबंधी, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, IBS सिंड्रोम औरअस्थमा आदि की समस्या देखने को मिलती ह। मगर रोजाना योग करने से बच्चे ऐसी गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं। अगर बच्चे को कोई बीमारी है तो आप एक्सपर्ट से राय लेकर उन्हें योगासन करवा सकते हैं।

स्कूल में बेहतर प्रदर्शन

योग से बच्चे तनाव और चिंता से दूर रहते हैं। साथ ही इससे उनका कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है, जिससे वो स्कूल में अपना बेस्ट परफोमेंस देते हैं फिर बात चाहे पढ़ाई की हो या एक्स्ट्रा एक्टिविटी की।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News