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'विटामिन डी' ही नहीं, स्किन प्रॉब्लम और डिप्रेशन दूर रखने के लिए भी सेंकें धूप

'विटामिन डी' ही नहीं, स्किन प्रॉब्लम और डिप्रेशन दूर रखने के लिए भी सेंकें धूप
Views:- Tuesday, October 30, 2018-12:36 PM

सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है। इस मौसम में बालकनी या फिर घर के बाहर बैठकर धूप सेंकना भला किसे पसंद नही होता? सूर्य की रोशनी वैसे भी हमारे लिए एक वरदान की तरह है। रोजाना कुछ देर सेकी गई धूप रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने, दिमाग को स्वस्थ रखने और दमा रोगियों के लिए उपयोगी है। इसके अलावा भी सर्दियों की धूप शरीर के लिए बेहद लाभकारी होती है। 

तो आइए जानते हैं कि सर्दी की धूप सेंकने से होने वाले फायदों के बारे में। 

1. विटामिन D 
सूरज की रोशनी विटामिन D का प्रमुख स्त्रोत है। रोजाना सिर्फ 10-15 मिनट सुबह और शाम की धूप सेंकने से शरीर में विटामिन डी की मात्रा 90 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। 
2. फंगल इंफेक्शन से बचाव
फंगल इंफेक्शन से राहत पाने के लिए सुबह की ताजी धूप लेना बहुत फायदेमंद होता है। इसके साथ ही नमी की वजह से होने वाले कीटाणुओं के संक्रमण से बचाव में धूप लाभकारी है। 

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3. त्वचा के लिए फायदेमंद
अक्सर सर्दियों में सोरायसिस, एक्जिमा, मुंहासे आदि त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो जाती है। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए दिन में कम से कम 10-15 मिनट धूप में जरूर बैठे। 
4. सीजनल डिप्रेशन 
बहुत से लोग सर्दियों में कम रोशनी व धुंध के कारण सीजनल डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए कुछ देर धूप सेकना बहुत जरूरी है ताकि सीजनल डिप्रेशन की समस्या दूर रहें।
5. अच्छी नींद
बहुत सारी स्टडी इस बात की पुष्टि करती हैं कि रोजाना कम से कम 15 मिनट धूप सेंकने से शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन का स्तर धीरे-धीरे बढ़ जाता है, जिससे सुकून भरी नींद आती है।

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6. ध्यान रखने योग्य बातें
पसीना आने के बाद कभी भी धूप में ना बैठें। इसके साथ ही साथ ही दोपहर के 12 से लेकर 3 बजे तक की धूप को सीधा सिर पर ना पड़ने दें। सुबह की कोमल धूप सेंकना सेहत के लिए अच्छा होता है।  


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