16 APRTUESDAY2024 11:06:22 AM
Nari

इन 10 प्रॉब्लम्स को दूर रखने के लिए आपको भी पीनी चाहिए पुदीने की चाय

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 08 Aug, 2018 04:51 PM
इन 10 प्रॉब्लम्स को दूर रखने के लिए आपको भी पीनी चाहिए पुदीने की चाय

ग्रीन टी पीने के फायदे : बिजी लाइफस्टाइल में किसी के भी पास इतना समय नहीं है कि वह अपनी सेहत का ध्यान रख सके। गलत खान-पान और हैल्थ के प्रति बरती गई थोड़ी-सी असावधानी से आपको कई समस्याएं होने लगती है। इससे बचने के लिए सही डाइट का होना बहुत जरूरी है। कुछ लोग अपने दिन की शुरूआत ग्रीन टी से करते हैं लेकिन इससे भी ज्यादा फायदेमंद हैं पुदीने की चाय। आज हम आपको स्पेअरमिंट टी यानी पुदीने की चाय के बारे में बताएंगे, जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। तो आइए जानते हैं स्पेअरमिंट टी पीने के फायदे। 

 

क्या है स्पेअरमिंट टी?

PunjabKesari
स्पेअरमिंट एक तरह का पुदीना ही है। मगर यह पहाड़ों में पाया जाता है। इसकी पैदाइश मूलरूप से यूरोप में हुई थी। पर अपने गुणों की बदौलत आज इसे संसारभर के लोग पी रहे हैं। इसको पीने के कई फायदे होते हैं। आज हम आपको स्पेअरमिंट टी पीने के फायदे बताएंगे।  

 

1. इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होना
जो लोग अक्सर बीमार रहते हैं उनके स्पेअरमिंट टी पीनी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके साथ ही रोजाना 1 कप स्पेअरमिंट टी पीने से पाचन तंत्र, यूरिन से होने वाली जलन और सांस संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है। 

 

2. पीसीओएस में हैल्पफूल 
शरीर और चेहरे पर अत्यधिक बालों का होना, यौन इच्छा में अचानक कमी, युवावस्था या प्रजनन की उम्र के दौरान अनियमित मासिक धर्म का होना, शादीशुदा महिलाओं में बांझपन या गर्भ न ठहरना जैसे लक्षण दिखाई दें तो ये पीसीओएस के लक्षण हैं। इस बीमारी से बचने के लिए रोजाना 1 कप स्पेअरमिंट टी पीएं। 

 

3. ऑस्टियोआर्थराइटिस को करें कम

PunjabKesari
स्पेअरमिंट टी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने का काम करता है। अगर आपको ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या है तो इस टी को पीना शुरू करें। इसको पीने से कुछ ही दिनों में जोड़ों में होने वाले दर्द से राहत मिलेगी। 

 

4. पेट की समस्याओं को करें दूर
यह टी हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करती है। इसके साथ यह पेट में बनने वाली गैस और दर्द से भी राहत दिलाती है। इसके अलावा स्पेअरमिंट टी पाचन क्रिया को सुधारती है और भोजन को पचाने में भी मदद करती है।

 

5. सांसों की बदबू मिटाएं
बार-बार ब्रश करने के बाद भी सांसों से बदबू आने लगती है। एेसा सल्फाइड और अमाइन के कारण होता है। स्पेअरमिंट टी के गुण सांसों की बदबू पैदा करने वाले पदार्थों को बढ़ने से रोकता है। अपनी डाइट में इस चाय को शामिल करने से सांसों की बदबू मिटाने लगती है। 

 

6. फंगल इंफैक्शन रोके
स्पेअरमिंट टी में  एंटी-फंगल गुण होते हैं फंगल इंफैक्शन से लड़ने में सहायक है। रोजाना 1 कप यह टी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ ही फंगल इंफैक्शन होने का भी खतरा कम रहता है। 

 

7. तनाव से राहत दिलाएं 
प्राकृतिक एंटी-स्पास्मोडिक गुण है जो तनाव से राहत देने के लिए अच्छा होता है। इसके प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण ब्लड प्रेशर और शरीर के तापमान को कम करने में मदद करते हैं और आपको आराम देते हैं।

 

8. लीवर रखें स्वस्थ

PunjabKesari
एक रिसर्च में पाया गया है कि स्पेअरमिंट टी पीने से लीवर मजबूत होता है। अगर आपको भी लीवर से संबंधित कोई समस्या है तो इस चाय को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

 

9. कैंसर से बचाव
फ्री रेडिकल को सेलुलर ब्रेकडाउन का प्राथमिक कारण माना जाता है जो पुरानी बीमारियों के कारण होता है। कैंसर भी इसी वजह से होता है। एक शोध में पाया गया है कि स्पेअरमिंट टी में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल को खत्म करते हैं। कैंसर से बचाव के लिए रोजाना यह चाय पीएं।

 

10. त्वचा की जलन कम करता है
अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा संवेदनशील है तो उसमें जलन और एलर्जी हो जाती है तो एक कप पुदीना की चाय बहुत ज्यादा लाभदायक सिद्ध होगी। यह चकत्ते, जलन, कीड़े के काटने, खुजली और त्वचा में सूजन जैसी त्वचा समस्याओं का इलाज करने में भी सहायक है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News