19 NOVTUESDAY2019 11:56:23 PM
Nari

लोग क्यों खाने लगे हैं आर्गेनिक फूड्स, क्या है इसके फायदे

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 20 Jul, 2018 05:21 PM
लोग क्यों खाने लगे हैं आर्गेनिक फूड्स, क्या है इसके फायदे

ऑर्गेनिक फूड खाने के फायदे : भाग-दौड़ और तनावभरी जिदंगी के कारण लोगों के पास इतना भी समय नहीं की वह अपने खान-पान पर ध्यान दे सके। कई लोग पेट भरने के लिए प्रोसेस्ड और डिब्बाबंद खाना खा रहे हैं। मगर इस तरह के खाने को खाने से छोटी ऊमर में ही डायबिटीज, हाई ब्लड प्रैशर, कैंसर जैसी बीमारियां होने लगी हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए कुछ लोगों ने ऑर्गेनिक फूड्स को खाना शुरू कर दिया है। उन लोगों का मानना है कि इनमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन आदि जरूरी तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए इनको खाना हैल्दी रहता है।

आज हम आपको बताएंगे कि ऑर्गेनिक फूड के फायदे और इनसे जुड़ी कुछ बातों के बारे में बताएंगे। 

 

क्या होता है ऑर्गेनिक फूड


ऑर्गेनिक फूड को तैयार करे के लिए किसी भी कैमिकल युक्त दवाई का इस्तेमाल नहीं किया जाता। इनको उगाने या बढ़ाने के लिए किसी भी तरह के रसायनिक खाद का इस्तेमाल नहीं किया। ऑर्गेनिक फूड को नेचुरल तरीके से बढ़ने दिया जाता है। आम फूड आइटम्स और ऑर्गैनिक फूड आइटम्स के बीच फर्क कर पाना मुश्किल है क्योंकि रंग और आकार में ये एक जैसे ही दिखते हैं। 

 

ऐसे पहचानें ऑर्गेनिक फूड

PunjabKesari
ऑर्गेनिक फूड और आम फूड्स देखने में एक जैसे ही लगते हैं। मगर ऑर्गेनिक फूड में सर्टिफाइड स्टिकर्स लगे हैं। स्टिकर्स लगने के साथ ही इन फूड्स का स्वाद भी कुछ अलग होता। ऑर्गेनिक मसालों की गंध आम मसालों से ज्यादा होती है।  इसके साथ तरह ऑर्गेनिक सब्जियां गलने में ज्यादा टाइम नहीं लेतीं। जल्दी पक जाती हैं। 

 

बीमारियों से बचाएं

ऑर्गेनिक फूड को तैयार करने के लिए किसी भी कैमिक्ल युक्त दवाओं का इस्तेमाल नहीं किया। इसलिए इसमें सारे पौषक तत्व मौजूद होते हैं। इनको खाने से ब्लड प्रैशर की समस्या, माइग्रेन, डायबिटीज और कैंसर जैसी समस्याएं नहीं होती। इसके साथ इनका सेवन करने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। इसमें इन फूड्स में फैट की मात्रा भी बहुत कम होती है। इसके अलावा रोजाना ऑर्गेनिक फूड्स खाने से स्किन पर निखार आता है। 

 

फूड्स खरीदते समय इन बातों को रखें ध्यान

PunjabKesari

ऑर्गेनिक फूड्स वहीं से खरीदे जहां पर इसकी प्रमाणिकता साबित हो। आमतौर पर ऑर्गेनिक दालों में कीड़ा लगने की शिकायत भी नहीं आती। पैकेट पर लिखी जानकारी ध्‍यान जरूर पढ़ लें।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News