24 APRWEDNESDAY2024 11:07:27 PM
Nari

डायबिटीज और कैंसर से बचाव करती हैं जैतून की पत्तियां, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jul, 2018 05:09 PM
डायबिटीज और कैंसर से बचाव करती हैं जैतून की पत्तियां, यूं करें इस्तेमाल

 जैतून के पत्तों के फायदे : जैतून का तेल सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ सेहत की कई समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है। विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर रोधी गुणों से भरपूर जैतून का तेल आपकी कई हैल्थ प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता है। मगर आज हम आपको जैतून की पत्तियों (Olive Leaf Extract) के फायदे बताने जा रहे हैं। जैतून की पत्तियों को सही तरीके से इस्तेमाल करके आप ब्लड प्रैशर से लेकर डायबिटीज तक की समस्या से राहत पा सकते हैं। आज हम आपको जैतून की पत्तियों के फायदों के साथ-साथ इसे यूज करने का सही तरीका भी बताएंगे, जिससे आपकी कई हैल्थ प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

ऐसे करें इस्तेमाल
सबसे पहले जैतून की पत्तियों को धूप में सूखाकर उसका पाउडर बना लें। हैल्थ प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप इस पाउडर का जूस, स्मूदी और हर्बल टी बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा शहद के साथ इस पाउडर का सेवन भी सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करता है। इतना ही नहीं, आप इस पाउडर को फेस पैक में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे को इंसटेंट निखार मिलेगा।

PunjabKesari

1. हाई ब्लड प्रैशर
नियमित रूप से जैतून की पत्तियों का पाउडर किसी भी चीज में मिलाकर पीने से हाई ब्लड प्रैशर की समस्या दूर होती है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण इसका किसी भी रूप में सेवन शरीर में ग्लूकोज का स्तर भी सही रहता है।

PunjabKesari

2. कोलेस्ट्रॉल लेवल को करें कंट्रोल
इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करता है, जिससे आप एथेरोस्क्लेरोसिस और दिल के रोगों से बचे रहते हैं। इसके अलावा इससे हार्ट अटैक का खतरा भी काफी हक तक कम होता है।
 

3. डायबिटीज
डायबिटीज की समस्या से लड़ने के लिए जैतून की पत्तियां सबसे अच्छी औषधी है। टाइप-2 डायबिटीक पेशेंट के लिए तो यह किसी मेडिसन से कम नहीं है। अगर आप भी अपनी शुगर कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो इसका सेवन जरूर करें।
 

4. अल्जाइमर का खतरा
बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण भूलने की बीमारी आजकल लोगों में आम समस्या बन गई है, जोकि धीरे-धीरे अल्जाइमर का रूप ले लेती है। ऐसे में इसका सेवन दिन-ब-दिन बढ़ रहे अल्जाइमर के खतरे को भी कम करता है।

PunjabKesari

5. गठिया के दर्द से राहत
अगर आपको गठिया रोग है तो इसका सेवन आपके दर्द को दूर करने में मदद करेगा। इसके अलावा इसका सेवन शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकता है, जिससे आपको जोड़ों में दर्द की समस्या नहीं होती।
 

6. आंतों को इंफैक्शन से बचाए
एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण आंतों को संक्रमण से भी सुरक्षित रखता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके अलावा फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जैतून की पत्तियों को पीसकर इंफेक्शन वाली जगह पर लगाएं और इसके बाद धो लें।
 

7. स्किन के लिए फायदेमंद
जैतून की पत्ती से बनी चाय में विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है। इसके अलावा ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है जिससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है। इससे आपको बेजान और रूखी त्वचा से छुटकारा मिलता है।
 

8. कैंसर से बचाव
इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। इससे आप कैंसर के खतरे से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News