Twitter
You are hereNari

मोरिंगा पाउडर से बूस्ट होगा स्टेनिमा, कैंसर से भी करेगा बचाव

मोरिंगा पाउडर से बूस्ट होगा स्टेनिमा, कैंसर से भी करेगा बचाव
Views:- Saturday, November 17, 2018-10:17 AM

मोरिंगा या सहजन की सब्जी तो आपने भी खाई होगी। पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण इस सब्जी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन आज हम आपको इसकी पत्तियों से बनने वाले पाउडर के बारे में बताने जा रहे हैं। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन्स और बी-काम्प्लेक्स से भरपूर होने के कारण इस पाउडर को रोजाना लेने से कई हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर रहती है। चलिए जानते हैं मोरिंगा पाउडर से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

 

मोरिंगा पाउडर में मौजूद जरूरी तत्व
मोरिंगा पाउडर में 42% प्रोटीन,125% कौल्शियम, 61% मैग्नीशियम, 41% पोटेशियम, 71% आयरन, 310% विटामिन ए और 22% विटामिन सी होता है। इसके अलावा इसमें 46% एंटीऑक्सीडेंट और 36% एंटी-इंफ्लामेट्री और 90% अन्य न्यूट्रिशन पाए जाते हैं, जिससे आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं।

PunjabKesari
 

मोरिंगा पाउडर के फायदे
1. मजबूत इम्यून सिस्टम

मोरिंगा पाउडर का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ मेटॉबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। इससे आप मोटापे के साथ पेट, लीवर, ब्रेन और आंखों की समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

2. बूस्ट स्टेमिना
विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होने के कारण इसका सेवन स्टेनिमा को भी बूस्ट करता है। इतना ही नहीं, यह शरीर में ऊर्जा बढ़ाकर वजन घटाने में भी मदद करता है।

 

3. कैंसर से बचाव
इसमें एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल नामक तत्व होता है, जोकि शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। अगर आप भी कैंसर से बचे रहना चाहते हैं तो रोजाना इसका सेवन करें।

 

4. डायबिटीज को करें कंट्रोल
डायबिटीज मरीजों के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद हैं क्योंकि मोरिंगा कैप्सूल या इसके पाउडर से बनी चीजों का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है।

PunjabKesari

5. कोलेस्ट्रॉल को करें कम
इसका सेवन LDL कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है और शरीर में रक्त के थक्के बनने से रोकता है। इससे दिल की बीमारियां और हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

 

6. हाई ब्लड प्रैशर
मोरिंगा पाउडर में मौजूद न सिर्फ ब्लड प्रैशर की समस्या को दूर करता है बल्कि इससे नींद भी अच्छी आती है। हाई ब्लड प्रैशर और अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है।

 

7. बॉडी को करें डिटॉक्स
स्वस्थ रहने के लिए शरीर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है। ऐसे में इस पाउडर को पानी में मिलाकर पीने से शरीर के अंदर के मौजूद विषैले पदार्थ यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाएंगे।

PunjabKesari

8. डिप्रेशन को रखें दूर
मोरिंगा पाउडर डिप्रेशन और चिंता को दूर करने में भी मददगार होता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करें और कुछ दिनों में ही आपको इसका असर दिखने लग जाएगा।

 

9. स्किन के लिए भी है फायदेमंद
मोरिंगा पाउडर का फेस पैक चेहरे पर लगाने से मुहांसे, दाग-धब्बे और पिंपल्स जैसी समस्याएं दूर हो जाती है। इसके अलावा इससे त्वचा को भरपूर पोषण भी मिलता है, जिससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है।

 

10. सर्दी खांसी को भी रखें दूर
इस मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम, वायरल इंफैक्शन जैसी समस्याएं आम देखने को मिलती है। मगर इस पाउडर का सेवन इन प्रॉब्लम को भी दूर करता है।

PunjabKesari

सहजन की सब्जी खाने से भी मिलते हैं कई फायदे
-डायबिटीज का काल

सहजन से बनी सब्जी खाने से शरीर में रक्त संचार बेहतर तरीके से होता है, जिससे बल्ड शुगर कंट्रोल में रहती है। इसके अलावा इस सब्जी का सेवन प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

 

-विटामिन-सी से भरपूर
संतरे के मुकाबले, सहजन की सब्जी में 7 गुणा ज्यादा विटामिन सी होता है। इससे आप सर्दी-खांसी के साथ बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी बचे रहते हैं। इसके अलावा तेज जुकाम या नाक बंद होने पर सहजन को उबालकर उसकी भाप लेने से आराम मिलता है।

PunjabKesari

-गर्भावस्था में फायदेमंद
कैल्शियम, कैरोटीन फॉस्फोरस और विटामिन्स होने के कारण प्रैग्नेंसी में इसका सेवन बहुत फायदेमंद है। अगर आप इसकी सब्जी नहीं खाना चाहते तो आप इसका पानी भी उबालकर पी सकते हैं।

 

-हड्डियां को करें मजबूत
कैल्शियम से भरपूर होने के कारण इसका सेवन हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। इसके अलावा इसके नियमित सेवन से गठिया व जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: