Twitter
You are hereNari

ठंडा या गर्म, जाने किस पानी से नहाना है बेस्ट

ठंडा या गर्म, जाने किस पानी से नहाना है बेस्ट
Views:- Saturday, December 29, 2018-6:22 PM

सर्दियों के मौसम में लोगों के मन में ठंडे और गर्म पानी से नहाने को लेकर कई सवाल उठते हैं। बहुत से लोग ठंड से बचने व स्किन की टैनिंग निकलने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं । गर्म पानी से नहाने के फायदे है तो इसके कुछ नुक्सान भी हैं। यह स्ट्रैस को खत्म करने के साथ त्वचा का सारा तेल सोख लेता हैं। जिसके कारण त्वचा में खुजली की समस्या हो सकती हैं। वहीं ठंडे पानी से नहाना सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होता है। यह शरीर को स्वस्थ रखने के साथ जरूरी मिनरल भी देता है। तो चलिए जानते हैं ठंडे व गर्म पानी से नहाने के फायदे।

 

ठंडे पानी से नहाने के फायदे 

 

PunjabKesari

आलस को करे दूर

सुबह ठंडे पानी से नहाने पर थोड़ी सी ठंड जरूर लगती है लेकिन इससे आलस दूर होता है। एक शोध के अनुसार, इससे मूड फ्रेश रहता है। जिससे पूरा दिन ताजगी महसूस होती है।

 

अनिंद्रा के लिए

ठंडा पानी श्वसन प्रणाली को बेहतर बनाता है और थकान को दूर करता है। इससे नहाने पर अनिंद्रा की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

 

पुरुष की प्रजनन शक्ति बढ़ाता है

ठंडे से पानी से नहाने पर पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। वहीं गर्म पानी से अंडकोष पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि गर्म पानी से नहाना शुक्राणुओं की संख्या कम कर सकती है। 

 

इम्युनिटी व रक्त संचार होता है बेहतर

यह रक्त संचार को बेहतर रखने के साथ इम्युनिटी यानि प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत रखता है। मजबूत इम्युनिटी शरीर में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाती है और कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। 

 

फैट बर्न होता है

शरीर में दो तरह के फैट होते हैं। पहला वाइट फैट जो शरीर के लिए बुरा होता है और दूसरा है ब्राउन फैट जो अच्छा होता है। ठंडे पानी से नहाने पर कैलोरी बर्न होने लगती है। इससे वेट जल्दी कम किया जा सकता है।

PunjabKesari

बालों के लिए फायदेमंद

ठंडा पानी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे बालों संबंधी समस्याएं जैसे रूसी और वेजान बाल से राहत मिलती है और बाल शइनी व मजबूत होते हैं।

PunjabKesari

त्वचा के लिए फायदेमंद

स्किन एक्सपर्ट्स की माने तो इससे त्वचा में निखार आता है। इसके साथ त्वचा का रूखापन व कील-मुंहासों से छुटकारा मिलता है और स्किन ग्लो करती है।

 

गर्म पानी से नहाने के पायदे

PunjabKesari

कोल्ड से राहत

यह ठंड और सर्दी-जुकाम से बचाव करता है। इसके साथ हॉट स्टीम बाथ लेने से काफी फायदा मिलता है।

 

मांसपेशियों के लिए फायदेमंद

यह मांसपेशियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। गर्म पानी से नहाने पर मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन से राहत मिलती है। इसके अलावा सूजी हुई मांसपेशियों को आराम मिलता है।

 

ऑस्टियोआर्थराइटिस से राहत

इससे ऑस्टियोआर्थराइटिस और टेन्डीनिटिस के दर्द से राहत मिलती है। यह हड्डियों और नसों की सूजन से संबंधित बीमारी होती है। गर्म पानी से नहाने पर इस समस्या से राहत मिलती है।

 

तनाव और चिंता करे दूर

गुनगुना पानी से नहाने पर स्‍ट्रेस कम होता है और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। इससे शांति, खुशी और आराम महसूस होता है। दिनभर की थकान दूर करने के लिए गर्म पानी से नहाना चाहिए।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News