20 APRSATURDAY2024 3:58:50 PM
Nari

लहसुन को सर्दियों में जरूर खाएं , कोल्ड-कफ के साथ ये 6 बीमारियों रहेंगी दूर

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 09 Oct, 2018 01:09 PM
लहसुन को सर्दियों में जरूर खाएं , कोल्ड-कफ के साथ ये 6 बीमारियों रहेंगी दूर

लहसुन के गुण : भोजन का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। इसका सेवन न सिर्फ सर्दियों बल्कि हर मौसम में बेहद फायदेमंद है। लहसुन (Garlic) के औषधीय गुणों के बारे में आयुर्वेद के साथ-साथ अब एलोपैथिक मेंं लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं लहसुन खाने के सेहत संबधी क्या- क्या फायदे हो सकते है : 

लहसुन के फायदे  (Garlic Benefits)


कैंसर से बचाव

लहसुन शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है और शरीर में कैंसर के सेल्स बढ़ने से रोकता है। कई शोध यह सिद्ध कर चुके हैं कि नियमित रूप से कच्चे लहसुन का सेवन करने से ब्लैडर, ब्रेस्ट और पेट के कैंसर का खतरा घट जाता है।  

PunjabKesari

ब्लड क्लॉटिंग में फायदेमंद

लहसुन का सेवन उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं जिनका खून अधिक गाढ़ा होता है। यह ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है, खून को साफ और पतला करता है। शरीर में रक्त प्रवाह सुचारू करता है। इसके सेवन से स्किन प्राब्लम्ज़ जैसे मुंहासे कील आदि भी दूर होते हैं।

सर्दी-जुकाम से राहत

इसमें पाए जाने वाले एंटी बेक्टीरियल, एंटी वायरल व एंटी फंगल गुण छोटे मोटे वायरल इंफेक्शन जैसे सर्दी जुकाम, कफ व खांसी से बचाव रखते हैं। 1 लहसुन की कली को अदरक के रस व शहद में मिलाकर लेने से इंफेक्शन से बचा जा सकता है।
 

PunjabKesari,सर्दी इमेज ,cold image

कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाए

लहसुन अपने एंटीऑक्सिडेंट गुणों के चलते कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियं‌त्रित रखता है।  लहसुन का नियमित रूप से सेवन करने वालों का ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है। 

दिल के लिए बढ़िया

लहसुन आपके दिल को फिट रखने में मदद करता है। इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर में अच्छे कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं जिनसे बुरे कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में आसानी होती है। हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को प्रतिदिन कम से कम लहसुन की एक कली जरूर खानी चाहिए। 

गर्भावस्था में फायदेमंद

गर्भावस्था के दौरान लहसुन का नियमित सेवन मां और शिशु, दोनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। यह गर्भ में शिशु के वजन को बढ़ाने में सहायक है।

PunjabKesari,प्रेगनेंसी पिछ इमेज फोटो ,Pregnancy pic image photo

 

दांतों का दर्द करे दूर

लहसुन दांतों के दर्द से भी आराम दिलाता है। इसके लिए लहसुन को लौंग के साथ पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को दांतों के दर्द वाले हिस्से पर लगा कर थोड़ी देर रखे आपको दर्द से आराम मिलेगा। 
PunjabKesari, दन्त इमेज फोटो,teeth image photo

 

 

Related News