Twitter
You are hereNari

डायबिटीज और वजन को रखना है कंट्रोल तो इस तरह खाएं तरबूज के बीज

डायबिटीज और वजन को रखना है कंट्रोल तो इस तरह खाएं तरबूज के बीज
Views:- Wednesday, June 20, 2018-2:26 PM

तरबूज के बीज के फायदे : गर्मी के मौसम में तरबूज का फल खाना हर किसी को बहुत पसंद होता है। खाने में टेस्टी होने के साथ ही यह शरीर को स्वस्थ रखने का काम भी करता है। इसमें 92 प्रतिशत पानी होता है जो शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाता है। तरबूज खाने के फायदे तो आप बहुत जानते होंगे मगर क्या आपको पता है कि इसके बीज भी किसी औषधि से कम नहीं हैं।

PunjabKesari


तरबूज के बीजों में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स, आयरन, जिंक, प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। ये सारे पोषक गुण हैल्दी रहने के जरूरी है। अगर आपको बीज खाना अच्छा नहीं लगता तो आप चाहे  इनको भूनकर या उबालकर खा सकते हैं। इनको खाने से बहुत फायदे होते हैं तो आइए जानते हैं तरबूज खाने के फायदे।

 


1. स्वस्थ दिल
दिल के मरीजों के लिए तरबूज के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने का काम करता है। अगर आप हार्ट पेशंट है तो तरबूज के बीज खाना शुरू करें। कुछ ही दिनों में फायदा मिलेगा। 

 

2. उम्र को बढ़ने से रोकना
तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है। एंटीऑक्सीडेंट उम्र को बढ़ने से रोकते हैं। जो लोग हमेशा जवां दिखना चाहते हैं उनको तरबूत के बीज खाने चाहिए। 

 


3. डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी
उबले हुए तरबूज के बीज डायबीटिज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक गुण ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करता है। अगर आप बिना दवाइयों के ही इस समस्या को कम करना चाहते हैं तो उबले हुए तरबूज का सेवन करें।  

 

4. शरीर में मैग्नीशियम की कमी पूरी करें
जब भी शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो तो तरबूज के बीज खाना शुरू कर दें। रोजाना तरबूज के बीजों का सेवन करने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा पूरी होती है। 

PunjabKesari

 

5. बालों और स्किन के लिए फायदेमंद 
तरबूज के बीजों में Lycopene नामक तत्व पाया जाता है, जो बालों और चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है। 

 


6. वजन घटाने में सहायक
तरबूज के बीज वजन घटाने में भी काफी सहायक होते हैं। इसमें कैलरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। इसलिए जल्दी से वजन घटाने के लिए तरबूज के बीज खाने फायदेमंद होते हैं। 

 

ध्यान रखने योग्य बातें
तरबूज के बीज ज्यादा मात्रा में ना खाएं। अगर आपको इनको खाने से किसी प्रकार की कोई समस्या होती है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें। जिन लोगों को तरबूज से एलर्जी है उनको इसके बीज नहीं खाने चाहिए। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News