25 APRTHURSDAY2024 3:22:43 PM
Nari

सर्दियों में क्यों खाने चाहिए हरे मटर ?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 19 Dec, 2018 02:48 PM
सर्दियों में क्यों खाने चाहिए हरे मटर ?

मटर सर्दियों में खाई जाने वाली सब्जी है जिसे सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद भी है।क्योंकि इसमें जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें फाइबर और प्रोटीन की ज्यादा मात्रा पाई जाती है जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। विशेषज्ञों की मानें तो मटर में दिल और कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों से लड़ने की ताकत रखता है। चलिए आपको बताते हैं मटर खाने के अनगिनत फायदे।

कैंसर से बचाव

मटर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें अधिक मात्रा मे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर बीमारी से बचाव करता है 

हृदय के लिए बेस्ट

इसका सेवन करने से हृदय को काफी फायदा मिलता है और यह कई बीमारियों से बचाव करता हैं। 

डायबिटीज कंट्रोल  

हरे मटर में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शुगर को कंट्रोल करता है और डायबिटीज के खतरे को कम करता है। इसके अलावा मटर में आयरन, जिंक, मैगनीज और कॉपर पाया जाता है जो शरीर को कई बीमारियों से बचाता हैं।

PunjabKesari

मजबूत इम्यून सिस्टम

इस में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है, ताकि शरीर बीमारियों से मुक्त रहे। 

हड्डियां की मजबूती

मटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और जिंक होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है। इसके अलावा ताजे हरे मटर में विटामिन- के भी पाया जाता है जो बढ़ते बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गो की हड्डियां को मजबूत बनाते हैं।

PunjabKesari, strong bones

वजन कंट्रोल

मटर में कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है। इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल रहता है। इसमे मौजूद फाइबर वजन को बढ़ने से रोकता है। यह शरीर को एनर्जी भी देता है।

ब्यूटी बेनिफिट्स

खूबसूरत त्वचा

खूबसूरत स्किन के लिए भी मटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह चेहरे की झाइयां और दाग- धब्‍बों को दूर करता है। इसका स्क्रब बनाने के लिए थोड़े से मटर को उबालकर उसका पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्ट से स्क्रब करें और 15 से 20 मिनट के बाद पानी से चेहरा धो लें। स्किन ग्लो करेगी।

PunjabKesari, face pack

शाइनी बाल

मटर में विटामिन-बी-6 और बी-12 पाया जाता है जो बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से बालों की वृद्धि होती है और बाल मजबूत होते हैं।

PunjabKesari, hairs


 

Related News