Twitter
You are hereNari

वजन कंट्रोल करने ही नहीं, पाचन तंत्र को मजबूत करती है पीली मूंग दाल

वजन कंट्रोल करने ही नहीं, पाचन तंत्र को मजबूत करती है पीली मूंग दाल
Views:- Thursday, July 19, 2018-10:58 AM

दालों को प्रोटीन का स्त्रोत माना जाता है। उनमें से एक है मूंग की दाल। इनमें विटामिन 'ए', 'बी', 'सी' और 'ई' पाया जाता है जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। इसके साथ ही मूंग दाल में पौटेशियम, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशिम की मात्रा भी बहुत होती है। जो पाचन तंत्र को मजबूत करती है। इसके अलावा भी मूंग दाल खाने के कई फायदे होते हैं।  

 

1. वजन को कंट्रोल करता है  
जो लोग अपना वजन कंट्रोल करना चाहते हैं उनके लिए मूंग दाल किसी औषधि से कम नहीं है। इसको खाने शरीर में कैलरी की मात्रा कम होती है। इसके साथ ही इसका मूंग दाल का पानी पीने से भूख नहीं लगती है। भूख ना लगने से आप ऑवर इंटिग नहीं करते और वजन नहीं बढ़ता। 

 

2. पाचन तंत्र करे मजबूत
जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर रहता है उनको मूंग दाल का सेवन करना चाहिए। मूंग दाल ही नहीं इसका पानी भी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। यह दाल बहुत ज्यादा हल्की होती है। इसलिए आसानी से पच जाती है। मूंग दाल की खिचड़ी खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। 

 

3. टायफाइड में फायदेमंद
टायफाइड होने पर मूंग दाल का सेवन करे। मूंग दाल खाने से रोगी को आराम मिलता है। आराम मिलने के साथ ही शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

 

4. दाद खुजली से आराम
दाद खूजली की समस्या होने पर मूंग दाल को साबित पीसकर इसका लेप लगाएं। कुछ ही देर में खुजली से राहत मिलेगी। 

 

5. बच्‍चों के लिए है फायदेमंद
छोटे बच्चों को 6 महीने के बाद सबसे पहले खाने के लिए मूंग की दाल ही दी जाती है। यह बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। यह बच्चे का इम्यून पॉवर बढ़ाने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाते हैं। 

 


6. दस्त में लाभकारी
दस्त या डायरिया होने की स्थिति में एक कटोरी मूंग दाल का पानी पीएं। मूंग दाल का पाना पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। पानी की कमी पूरी होने के साथ ही दस्त की समस्या से भी राहत मिलेगी।
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News