Twitter
You are hereNari

डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी प्रॉबल्म दूर रखती है बासी रोटी- Nari

डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी प्रॉबल्म दूर रखती है बासी रोटी- Nari
Views:- Thursday, September 13, 2018-12:53 PM

बासी रोटी खाने के लाभ :  लोग अक्सर बासी रोटी को फैंक देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ज्यादा समय तक रखी हुई रोटी खाना सेहत के लिए सही नहीं है। मगर एक्सपर्ट के अनुसार, बासी रोटी खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है खासकर डायबिटिक मरीज के लिए। बासी रोटी में ज्यादा पौष्ट‍िक तत्व, न्यूट्रिंयस और प्रोटीन होते है, जो ब्लड शुगर से लेकर ब्लड प्रैशर तक को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। चलिए जानते है बासी रोटी खाने के कुछ ऐसे फायदे, जिसे जानकर आप भी बासी रोटी खाना शुरू कर देंगे।

 

बासी रोटी खाने के फायदे
1. शुगर लेवल रहता है कंट्रोल
जिन लोगों को डायबिटीज की परेशानी होती है उन्हें हर रोज बासी रोटी का सेवन करना चाहिए। अगर आपको भी डायबिटीज है तो रोज सुबह ठंडे फीके दूूध के साथ बासी रोटी खाएं। इससे शरीर में ब्लड ग्लूकोज का लेवल कंट्रोल में रहेगा।

PunjabKesari

2. पेट की समस्याएं
अगर आपको एसिडिटी या पेट से जुड़ी कोई भी प्रॉब्लम है तो सुबह के समय दूध के साथ इसका सेवन करें। इससे आपको एसिडिटी, पेट में जलन के साथ पेट से जुड़ी कई प्रॉब्लम से राहत मिलेगी। इसके अलावा गेहूं से बनी बासी रोटी में पाया जाने वाला फाइबर भोजन को पचाने में काफी मदद करता है और यह पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है।

PunjabKesari

3. ब्लड प्रैशर कंट्रोल
आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन बासी रोटी खाने से ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है।  आप सुबह नाश्ते में ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खा सकते हैं। इससे आपका ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहेगा।

PunjabKesari

4. शरीर के तापमान को करे कंट्रोल
बासी रोटी शरीर के तापमान को भी संतुलित बनाए रखने में मददगार है। दूध के साथ बासी रोटी को खाने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। गर्मियों में इसका सेवन करने से हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याओं का खतरा भी नहीं रहता।

PunjabKesari

इन बातों का रखें ख्याल
इस बात का ध्यान रखें कि रोटी का सेवन उसे बनाने के 12-15 घंटे के बीच ही करें। इससे ज्यादा देर तक रखी हुई बासी रोटी न खाएं। इसके अलावा बासी रोटी दूध के साथ खाना ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि दूध में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो रोटी के साथ मिलकर शरीर को फायदा पहुंचाते हैं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News