23 APRTUESDAY2024 10:42:33 PM
Nari

बॉलीवुड एक्ट्रेस में बढ़ रहा है कपिंग थैरेपी का क्रेज, जानिए इसके फायदे

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 23 Aug, 2018 06:45 PM
बॉलीवुड एक्ट्रेस में बढ़ रहा है कपिंग थैरेपी का क्रेज, जानिए इसके फायदे

कुछ दिनों पहले बॉलीवुड एक्ट्रेस दिशा पटानी की पीठ पर लाइट ब्राउन कलर के निशान देखे गए थे। ये निशान देखने में भद्दे जरूर लग रहे थे मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि दिशा की पीठ पर पड़े ये निशान उनके द्वारा करवाई गई कपिंग थैरेपी के कारण थे। दिशा ही नहीं और भी कई बॉलीवुड एक्ट्रेस इस थैरेपी को करवा रही हैं। यह दर्दनाक कपिंग थैरेपी ना सिर्फ स्किन पर ग्लो आती है बल्कि कई हैल्थ बैनिफिट्स भी होते हैं। 

PunjabKesari

तो चलिए जानते हैं कैसे होती है कपिंग थैरेपी और इसको करवाने के हैल्थ बैनिफिट्स। 

 

कैसे होती है कपिंग थैरेपी 

कांच के छोटे कप को गर्म करना उसके बाद इन्हें स्किन पर रखना और इन्हें शरीर से दूर खींचना ताकि मांसपेशियों को आराम मिल सके।

PunjabKesari


थैरेपी करवाने होने वाले फायदे

 


1. ब्लड सर्कुलेशन ठीक होना
इस थैरेपी को करवाने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इसके साथ ही यह थैरेपी खून में मौजूद विषैल पदार्थों को खत्म करके दूषित तत्वों को बाहर निकालती है। इससे नए और शुद्ध खुन का निर्माण होता है जो हमें कई बीमारियों से दूर रखने का काम करती हैं। 

 


2. दर्द से आराम
कपिंग थैरेपी करवाने से माइग्रेन के दर्द, पीठ दर्द और गर्दन के दर्द से राहत मिलती है। इसको सूजन वाली जगह पर लगाने से टिशू को आराम मिलता है। अगर आप किसी भी प्रकार के दर्द से परेशान हैं तो इस थैरेपी को जरूर करवाएं। 

 

3. सर्दी, खांसी और एलर्जी से राहत 

PunjabKesari
कपिंग थैरेपी सर्दी, खांसी और एलर्जी को ठीक करने का काम करता है। इसके साथ ही यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। 

 

4. सूजन को कम करना 
यह तरीका शरीर में पड़ी गांठों को ठीक करके सूजन को कम करता है। यही कारण है कि आजकल बहुत से एथलिट इस थेरेपी का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह बहुत अधिक कसरत करने के बाद यह उनके शरीर को तीव्रता से सामान्य करता है।



 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News