20 APRSATURDAY2024 10:34:09 AM
Nari

प्रैग्नेंसी में इन छोटी-मोटी प्रॉबल्म से रहना है दूर तो पीएं जीरे का पानी

  • Updated: 25 Jun, 2018 04:28 PM
प्रैग्नेंसी में इन छोटी-मोटी प्रॉबल्म से रहना है दूर तो पीएं जीरे का पानी

प्रैग्नेंसी के दौरान मां न केवल अपना बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु की भी खास देखभाल करती हैं। कहा जाता है कि प्रैग्नेंसी में महिला जो कुछ भी खाती है, वह सब पेट में पल रहे शिशु को लगता है। इसलिए प्रैग्नेंट महिला को पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने की सलाह दी जाती है लेकिन अधिकतर महिलाओं को प्रैग्नेंसी पीरियड में कब्ज, मतली, आयरन की कमी जैसी कई छोटी-मोटी प्रॉबल्म रहती हैं, जिनसे बचने के लिए वह दवाइयों का सेवन करती हैं। आज हम आपको एक घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से इन छोटी-मोटी प्रॉबल्म को आसानी से दूर किया जा सकता हैं। 

 

प्रैग्नेंसी में जीरे का पानी पीने से काफी फायदा मिलता है। दरअसल, जीरे में कई ऐसे गुण होते हैं, जो प्रैग्नेंसी के दौरान होने वाली प्रॉबल्म को आसानी से दूर कर देते हैं। आइए जानते है जीरे का पानी पीने के फायदे। 

 


1. खून की कमी
प्रैग्नेंसी के दौरान अक्सर कुछ महिलाओं में खून की कमी हो जाती है। ऐसे में जीरे का पानी पीने से काफी फायदा मिलता है। दरअसल, जीरे का पानी पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता और शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित होती हैं। 

 

2. ब्लड प्रेशर कंट्रोल
अगर प्रैग्नेंसी के दौरान आपको ब्लड प्रैशर घटता या बढ़ता है तो जीरे का पानी पीएं। जीरे में पोटेशियम भरपूर होता है, जिससे ब्लड प्रैशन कंट्रोल में रहता हैं। 

 

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता
जीरे के पानी में आयरन, पोटेशियम, विटामिन ए, सी भरपूर होता हैं जिसे पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

 

4. कब्ज और एसिडिटी
प्रैग्नेंसी के दौरान अधिकतर महिलाओं में ये दिक्कत देखने को मिलती हैं। अगर नियमित एक अंतराल के बाद जीरे का पानी पीया जाए तो पेट में गैस कम बनती है और खाना असानी से डाइजेस्ट हो जाता हैं। 

 

5. मतली आना
अगर आपको प्रैग्नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस या मितली की समस्या है तो जीरे का पानी काफी फायदेमंद है। जीरे के पाउडर को 1 गिलास पानी में मिलाए। फिर इसमें सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर पीएं। इससे मितली से राहत मिलेगी। 
 

Related News