25 MAYSATURDAY2019 6:30:31 PM
Nari

सिर दर्द और अनिद्रा से परेशान है तो जरूर आजमाएं ये आसान उपाय

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 30 Jun, 2018 05:05 PM
सिर दर्द और अनिद्रा से परेशान है तो जरूर आजमाएं ये आसान उपाय

ऐसे कई भारतीय मसाले होते हैं जिनके सेवन से सेहत से जुड़ी छोटी-बड़ी हर प्रॉबल्म का इलाज आसानी से हो जाता है। उन्ही में से एक अजवाइन। दरअसल, अजवाइन के बीजों में फाइबर (11.9%), कार्बोहाइड्रेट (38.6%), टैनिन, नमी (8.9%), प्रोटीन (15.4%), वसा (18.1%), कैल्शियम की मात्रा भी भरपूर होती हैं। यह सभी पोषक तत्व शरीर को हैल्दी रखने के लिए काफी जरूरी होते हैं। पेट दर्द से लेकर अपच, उल्टी अन्य आदि कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए अजावइन काफी कारगर साबित होती हैं। बहुत से लोग हैं जिन्हें अजवाइन खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता ऐसे में आप अजावइन के पानी का सेवन कर सकते हैं। वहीं अगर अजवाइन के पानी को सुबह खाली पेट पीया जाए तो इससे काफी फायदा मिलता है। आज हम आपको अजवाइन का पानी पीने के कुछ फायदे बताएंगे, जो आपके लाइफस्टाइस को हैल्दी बना देंगे और आपको कभी बीमार नहीं होने देंगे। 

 

PunjabKesari
अजवाइन पानी बनाने का तरीका 
अजवाइन के बीज लेकर उन्हें पानी में अच्छी तरह उबाल ले। फिर अजवाइन के बीज और पानी दोनों अलग कर लें। अजवाइन के पानी को ठंडा होने दे। फिर सुबह खाली पेट पीए। 

 

अजवाइन के पानी के फायदे 

1. तनावपूर्ण जिंदगी में सिर दर्द आम है, जिससे अधिकतर लोग परेशान होते है। अगर आपका भी अक्सर सिर दर्द करता रहता है तो एक कप अजवाइन का पानी पीए। इससे काफी राहत मिलेगी। 

 

2. मुंह से जुड़ी प्रॉबल्म जैसे मुंह में छाले या मुंह की बदबू को दूर करने के लिए अजवाइन का पानी काफी कारगर है। वहीं इसके सेवन से दांत दर्द भी दूर रहता है। 

 

3. मौसम में बदलाव के कारण सर्दी-जुकाम औक कफ की समस्या भी अधिकतर लोगों को रहती है। ऐसे में अजवाइन के पानी में काला नमक मिलाकर सेवन करें। जल्द राहत मिलेगी। 

 

4. मोटापा आजकल हर किसी की समस्या है। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो रोज सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीए क्योंकि इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और वजन घटेगा। 

 

5. अगर आपका भी पेट खराब रहता है और हमेशा कब्ज बनी रहती है तो अजवाइन के पानी का सेवन करें। इससे खाना अच्छे से हजम होगा और पेट सही रहेगा। 

 

6. बिजी और तनावपूर्ण लाइफस्टाइल में अनिद्रा की समस्या हर किसी को रहती है। अगर आप भी रात को पर्याप्त नींद नहीं ले पाते तो सोने से पहले एक कप अजवाइन का पानी पीएं। नींद अच्छी आएगी। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad